कभी 'लज्जा शंकर पांडे', कभी 'शबनम मौसी', आशुतोष राणा ने इन किरदारों को निभाकर कमाया नाम

Ashutosh Rana Birthday: बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में से एक आशुतोष राणा आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. एक्टर अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल से की थी. आज वह बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड एक्टर्स की लिस्ट में शुमार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 09:28 AM IST
  • 55 साल के हुए एक्टर आशुतोष राणा
  • कई बेहतरीन फिल्मों में आ चुके हैं नजर
कभी 'लज्जा शंकर पांडे', कभी 'शबनम मौसी', आशुतोष राणा ने इन किरदारों को निभाकर कमाया नाम

नई दिल्ली: Ashutosh Rana Birthday: बॉलीवुड में कई बेहतरीन एक्टर्स है. जो अपने अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना देते हैं. इन्हीं शानदार एक्टर्स में आशुतोष राणा (Ashutosh Rana) का नाम भी आता है. आशुतोष राणा का जन्म10 नवम्बर1967 को मध्य प्रदेश के गाडरवारा जिले में हुआ था. बचपन से ही आशुतोष की रुचि एक्टिंग की तरफ थी, और जब उन्हें एक्टिंग का मौका मिला तो उन्होंने इतिहास रच दिया. पहली ही फिल्म में ऐसा काम किया कि हर कोई उनका मुरीद हो गया. 

टीवी शोज से शुरू हुआ करियर

बॉलीवुड एक्टर आशुतोष राणा को पढ़ाई पूरी करने के बाद एनएसडी में ही नौकरी का ऑफर मिला था. ज्यादा सैलरी होने के बावजूद भी उन्होंने फिल्म जगत में जाने का फैसला किया और उस ऑफर को ठुकरा दिया था.

आशुतोष राणा ने बतौर टीवी कलाकार करियर का श्री गणेश किया था. वह सबसे पहले वह 'स्वाभिमान' सीरियल में दिखाई दिए थे. इसके बाद आशुतोष फर्ज, साजिश, कभी कभी और वारिस जैसे टीवी शोज में नजर आए.

'लज्जा शंकर पांडे' ने दिलाई पहचान

आशतोष को पहचान फिल्म संघर्ष से मिली थी. इस फिल्म में उन्होंने एक किन्नर का किरदार निभाकर सभी को चौका दिया था. फिल्म में उनके कैरेक्टर का नाम लज्जा शंकर पांडे था. जिसे सुनकर आज भी सभी की रूह कांप जाती है.  फिल्म ‘संघर्ष’ में लज्जा शंकर पांडे का बच्चों की बलि देने वाले कैरेक्टर ने लोगों के रोगंटे खड़े कर दिए थे.

इस फिल्म के बाद आशुतोष बॉलीवुड के सक्सेसफुल एक्टर्स में गिने जाने लगे थे. इस फिल्म उनके डायलॉग्स को भी काफी पसंद किया गया था.

'शबनम मौसी' बन जीता दिल

2005 में बनी यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित थी. शबनम मौसी रियल लाइफ का कैरेक्टर है, जिनका पूरा नाम शबनम मौसी बानो था. वह 1998 से 2003 तक मध्य प्रदेश राज्य विधान सभा की निर्वाचित सदस्य थी.

इतना ही नहीं वह सार्वजनिक पद के लिए चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर भारतीय है. इस फिल्म में शबनम का किरदार निभाकर आशुतोष ने सबकी खूब वाहवाही बटोरी थी. 

इन फिल्मों में आए नजर 

फिल्मों में नेगेटिव रोल निभाने वाले ये अभिनेता अपनी असल जिंदगी में बेहद ही सुलझे हुए इंसान है. आशुतोष बेहद ही धार्मिक भी हैं. एक्टर बचपन से ही रामलीला और नौटंकी में हिस्सा लिया करते थे. वहीं उन्होंने कई कविताए और किताबें भी लिखी हैं. आशुतोष ‘दुश्मन’, ‘गुलाम’, ‘जख्म’, ‘संघर्ष’, ‘बादल’, ‘तरकीब’, ‘राज’, ‘डैंजर’, ‘एलओसी: कारगिल’, ‘शबनम मौसी’, ‘कलयुग’ हंपटी शर्मा की दुलहनिया, वॉर जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है.

ये भी पढ़ें- जब गीता कपूर का झल्लाहट भरा रिएक्शन बना 'वो लड़की है कहां' गाने का हुक स्टेप, जानिए मजेदार किस्सा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़