बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटाया एकनाथ और अजित पवार का नाम, जानें वजह

शिंदे शुरुआती रैलियों में पीएम के साथ नजर आए थे. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी ने दोनों नेताओं के नामों को शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी (एसपी) की आपत्ति के बाद ड्रॉप किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2024, 04:04 PM IST
  • शुरुआती रैली में नजर आए थे शिंदे
  • जानें उन्हें हटाने के पीछे क्या है वजह
बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटाया एकनाथ और अजित पवार का नाम, जानें वजह

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां बीजेपी ने अपने स्टार चुनाव प्रचारकों की लिस्ट से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार को हटा दिया है. लोकसभा चुनावों की शुरुआती रैली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे PM मोदी की जनसभाओं में साथ नजर आए थे. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पार्टी की तरफ से आयोग को जो लिस्ट सौंपी गई है. उसमें सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार का नाम नहीं है.

जानें क्या है वजह 
स्टार प्रचारकों की लिस्ट में दोनों के नाम को हटाने के पीछे कोई वजह नहीं बताई है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से आयोग को भेजी गई लिस्ट में कहा गया है कि यह लिस्ट महाराष्ट्र के चौथे और पांचवें चरण के चुनावों के लिए है. इसमें लिस्ट के साथ लिखे नोट में यह भी कहा गया है जब तब अगली लिस्ट न मिले, तब तक इसे ही सही माना जाए. 
 
शिंदे शुरुआती रैलियों में पीएम के साथ नजर आए थे. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी ने दोनों नेताओं के नामों को शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी (एसपी) की आपत्ति के बाद ड्रॉप किया है.एनसीपी एसपी ने बीजेपी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा था कि बीजेपी ने अन्य दलों के नेताओं को अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया है. ऐसा करना जन प्रतिनिधत्व अधिनियम की धारा 77 का उल्लंघन है.
 
बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में इन दोनों नेताओं का नाम प्रमुखता से शामिल था. बता दें, कि बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की पहली लिस्ट 28 मार्च को जारी की थी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार की तरफ से बीजेपी के स्टार प्रचारकों की  लिस्ट पर सवाल खड़े किए जाने के बाद 10 अप्रैल को महाराष्ट्र चुनाव आयोग के सीईओ ने कलेक्टर को पत्र लिखकर कहा था कि स्टार प्रचारकों में सिर्फ पार्टी नेताओं में नाम होने चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़