स्वाति मालीवाल को मिलेगा राज्यसभा का टिकट, आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह और एनडी गुप्ता का भी किया नामांकन

आम आदमी पार्टी ने (AAP) ने आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए महिला आयोग की मौजूदा अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है.  स्वाति मालीवाल  (Swati Maliwal) पहली बार राज्यसभा सदस्य बनने जा रहीं हैं. उन्हें सुशील कुमार गुप्ता की जगह टिकट दिया गया है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 5, 2024, 02:28 PM IST
स्वाति मालीवाल को मिलेगा राज्यसभा का टिकट, आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह और एनडी गुप्ता का भी किया नामांकन

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने (AAP) आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए महिला आयोग की मौजूदा अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है.  स्वाति मालीवाल  (Swati Maliwal) पहली बार राज्यसभा सदस्य बनने जा रही हैं. उन्हें सुशील कुमार गुप्ता की जगह टिकट दिया गया है. बता दें कि संजय और एनडी गुप्ता को 'आप' ने दोबारा से राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. AAP ने संजय सिंह पर एक बार फिर भरोसा जताया है. संजय सिंह जेल से चुनाव लड़ेंगे. 

होने हैं राज्यसभा चुनाव...
आगामी 19 जनवरी को राज्यसभा चुनाव होने हैं. बता दें कि कोर्ट ने जेल में बंद संजय सिंह को राज्यसभा के लिए नामंकन भरने की इजाजत दे दी है. बता दें कि संजय सिंह ने इन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की प्रार्थना की थी.  ईडी ने इन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने का कोई विरोध नहीं किया है. 

कौन है संजय सिंह?
आप सांसद संजय सिंह का जन्म 22 मार्च 1972 को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ है. बता दें कि संजय सिंह के माता-पिता शिक्षक रह चुके हैं. संजय सिंह ने इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई की है. उन्होंने ओडिशा के क्योंझर में ओडिशा स्कूल ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग से माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद संजय सिंह ने समाज सेवा शुरू की. इसके बाद साल 1994 में संजय सिंह ने 'सुल्तानपुर समाज सेवा संगठन' के नाम से एक संगठन बनाया और इस संगठन के तहत समाज सेवा की.

कौन हैं स्वाति मालीवाल?
स्वाति मालीवाल उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से हैं. एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने JSS अकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से इनफॉर्मेशन टेक्नॉलोजी में ग्रेजुएशन पूरा किया. MNC में नौकरी भी लग गई. हालांकि कुछ समय बाद स्वाति ने नौकरी छोड़कर परिवर्तन नाम के NGO के साथ काम करना शुरू कर दिया. इसके बाद स्वाति मालीवाल ने  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सलाहकार के रूप में काम किया. स्वाति एंटी करप्शन आंदोलन मेंबर भी रही हैं. जुलाई 2015 में स्वाति को दिल्ली महिला आयोग की चीफ बनाया गया. कार्यकाल पूरा होने के बाद स्वाति उन्हें फिर से मौका दिया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़