IndiGo और मुंबई हवाईअड्डे को केंद्र ने भेजा नोटिस, रनवे के पास बैठकर खाना खाते दिखे थे लोग

IndiGo, Mumbai Airport: घने कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर ट्रैफिक की भीड़ के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सोमवार देर रात सभी मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. 

Written by - IANS | Last Updated : Jan 16, 2024, 02:50 PM IST
  • इंडिगो ने मांगी यात्रियों से माफी
  • bcas ने जारी किया नोटिस
IndiGo और मुंबई हवाईअड्डे को केंद्र ने भेजा नोटिस, रनवे के पास बैठकर खाना खाते दिखे थे लोग

IndiGo, Mumbai Airport: नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (bcas) ने मंगलवार को इंडिगो (IndiGo) और मुंबई हवाई अड्डे को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. bcas ने यह नोटिस एयरपोर्ट पर यात्रियों के टारमक (रनवे के पास) पर बैठकर खाना खाने के एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जारी किया.

एक अन्य घटनाक्रम में, घने कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर ट्रैफिक की भीड़ के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सोमवार देर रात सभी मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. 

इंडिगो और मुंबई एयरपोर्ट नहीं दे पाए सर्विस
नोटिस के अनुसार, इंडिगो और मुंबई एयरपोर्ट लिमिटेड दोनों ही यात्रियों के लिए उचित सुविधा व्यवस्था करने में विफल थे. विमान को कॉन्टैंक्ट स्टेंड के बजाए एक रिमोट बे सी-33 आवंटित किया गया था, जिसने यात्रियों की परेशानियों को और बढ़ा दिया. इससे यात्रियों को टर्मिनल पर आराम कक्ष और जलपान जैसी बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने का अवसर नहीं मिला. 

मालूम हो कि कॉन्टैंक्ट स्टेंड विमान का ऐसा पार्किंग स्टेंड होता है जो विमान में सवार होने संबंधी गेट से यात्रियों को विमान तक और विमान से आने-जाने के लिए उपयुक्त होता है.

अधिकारियों के मुताबिक, इंडिगो को कारण बताओ नोटिस विमान (सुरक्षा) नियम, 2023 के नियम 51, एवीएसईसी आदेश 02/2019 और डायवर्जन मामले के रूप में 14 जनवरी को 23:21 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने वाली विमान संख्या 6ई 2195 के संबंध में उचित विमानन सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने में विफलता के संबंध में 21 सितंबर 2021 का आदेश के उल्लंघन के लिए जारी किया गया है.

अधिकारियों के अनुसार, इंडिगो ने सुरक्षा जांच की प्रक्रिया का पालन किए बिना 15 जनवरी को मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों को फ्लाइट 6ई 2195 से एप्रन पर उतरने की अनुमति दी और फिर उन्हें फ्लाइट 6ई 2091 पर चढ़ा दिया, जो उपरोक्त आदेशों का उल्लंघन है. इसके अलावा, विमान ऑपरेटर द्वारा बीसीएएस को घटना की सूचना नहीं दी गई, जो विमान (सुरक्षा) नियम, 2023 के नियम 51 का उल्लंघन है.

मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने वाली फ्लाइट संख्या 6ई 2195 के संबंध में एक घटना की रिपोर्ट करने में विफलता के संबंध में विमान (सुरक्षा) नियम, 2023 के नियम 51 के उल्लंघन के लिए मुंबई हवाई अड्डे को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.

दिल्ली की फ्लाइट आई थी मुंबई
रविवार को राजधानी में कम विजिबिलिटी के कारण परिचालन संबंधी समस्याओं की वजह से गोवा से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 6ई 2195 को मुंबई डायवर्ट कर दिया गया.
सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में यात्रियों को रनवे पर शांति से बैठे हुए दिखाया गया है, जिसमें कुछ यात्री नाश्ते और भोजन का आनंद ले रहे हैं, जबकि अन्य अनौपचारिक बातचीत में लगे हुए हैं. घटना के जवाब में, इंडिगो ने एक बयान जारी कर उड़ान 6ई 2195 के डायवर्जन की पुष्टि की और यात्रियों को हुई असुविधा को स्वीकार किया.

एयरलाइन के बयान में कहा गया कि हम 14 जनवरी 2024 को गोवा से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6ई 2195 से जुड़ी घटना से अवगत हैं. दिल्ली में कम विजिबिलिटी होने के कारण फ्लाइट को मुंबई डायवर्ट किया गया. हम अपने ग्राहकों से ईमानदारी से माफी मांगते हैं और फिलहाल घटना की जांच कर रहे हैं। हम भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़