Covid-19 'FLiRT': भारत में फैल रहा है कोविड का नया वेरिएंट, खुद की सेफ्टी के लिए उठाएं ये जरूरी कदम

Covid New variant: विशेषज्ञ गर्मियों में संक्रमण की लहर पैदा करने की इसकी क्षमता और स्पाइक प्रोटीन में इसके बढ़ते मुटेशन के कारण ये जांच कर रहे हैं कि क्यां वैक्सीन इससे सुरक्षा देने में सक्षम है या नहीं. पूरे भारत में लगभग 100 COVID-19 मामले सामने आए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 16, 2024, 07:54 PM IST
  • कोविड के नए मामलों में बढ़ाई चिंता
  • महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले आए सामने
Covid-19 'FLiRT': भारत में फैल रहा है कोविड का नया वेरिएंट, खुद की सेफ्टी के लिए उठाएं ये जरूरी कदम

Covid New variant: नए कोविड वैरिएंट FLiRT (KP.2) के फैलने से दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि शुरू हो गई है. विशेष रूप से भारत में, अकेले महाराष्ट्र में लगभग 91 मामले दर्ज किए गए हैं. इसी तरह, KP.2 वैरिएंट ने अमेरिका में 4% संक्रमणों में योगदान दिया है.

विशेषज्ञ गर्मियों में संक्रमण की लहर पैदा करने की इसकी क्षमता और स्पाइक प्रोटीन में इसके बढ़ते मुटेशन के कारण ये जांच कर रहे हैं कि क्यां वैक्सीन इससे सुरक्षा देने में सक्षम है या नहीं. पूरे भारत में लगभग 100 COVID-19 मामले सामने आए हैं.

नए कोविड FLiRT वैरिएंट से किसे खतरा है?
हवा में भी कोविड के संचरण के तरीके को देखते हुए, खांसी और छींक बचकर करें. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति, जैसे बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं, संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं. इसके अतिरिक्त, जिन्हें पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है, वह लोग अधिक जोखिम में हैं.

नए कोविड FLiRT वेरिएंट से खुद को कैसे बचाएं?
लोगों से थोड़ा दूर रहें. यानी भीड़ में शामिल होने से बचे, जिससे FLiRT वैरिएंट के संपर्क में आने का जोखिम कम हो जाता है, जिससे इसके प्रसार को रोकने और अपनी और दूसरों की सुरक्षा करने में भी मदद मिलेगी.

साथ ही नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोने या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने से आपके हाथों पर मौजूद वायरस के कण प्रभावी ढंग से निकल जाते हैं, जिससे वायरल फैलने की संभावना कम हो जाती है.

मास्क पहन सकते हैं. विशेष रूप से घर के अंदर या जब भीड़ से दूरी संभव नहीं है तो तब मास्क पहनें. विटामिन और मिनरल से भरपूर पौष्टिक आहार खाएं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़