उगाही से लेकर बम धमाके... जानें दाऊद ने भारत में क्या-क्या गुल खिलाए?

Dawood Ibrahim: भारत कई सालों से दाऊद के पीछे है, खुफिया एजेंसियां लगातार दाऊद को तलाशने में जुटी हुई हैं. आखिरी बार यही सूचना मिली थी दाऊद पाकिस्तान में है. भारत ने इंटरनेशनल लेवल पर कई बार दाऊद के खिलाफ सबूत पेश किए हैं. लेकिन पाकिस्तान शुरू से ही दाऊद की मौजूदगी को नकारते आया है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 18, 2023, 10:12 AM IST
  • चोरी और डकैती से की शुरुआत
  • फिर आतंकियों से मिलने का भी दावा
उगाही से लेकर बम धमाके... जानें दाऊद ने भारत में क्या-क्या गुल खिलाए?

नई दिल्ली: Dawood Ibrahim: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को जहर दे दिया गया है. मुंबई पुलिस इन खबरों की पुष्टि करने में जुटी हुई है. यह भी दावा किया जा रहा है कि इस सूचना को दबाने के लिए पाकिस्तान में गूगल सर्विसेज और ट्विटर भी डाउन चल रहा है. पाकिस्तानी पत्रकार आरजू कासमी ने दावा किया हुई कि दाऊद इब्राहिम की हालत बेहद नाजुक है. 

भारत कई सालों से दाऊद के पीछे है, खुफिया एजेंसियां लगातार दाऊद को तलाशने में जुटी हुई हैं. आखिरी बार यही सूचना मिली थी दाऊद पाकिस्तान में है. भारत ने इंटरनेशनल लेवल पर कई बार दाऊद के खिलाफ सबूत पेश किए हैं. लेकिन पाकिस्तान शुरू से ही दाऊद की मौजूदगी को नकारते आया है. दाऊद ने भारत में उगाही से लेकर बम धमाके तक, छोटे से बड़ा हर अपराध किया है. आइए, जानते हैं दाऊद ने क्या-क्या गुल खिलाए हैं. 

चोरी, डकैती , सट्टेबाजी...
दाऊद शुरू से ही गलत संगत में पड़ गया था. वह चोरी, डकैती और तस्करी करने लगा. बंबई के हर पुलिस स्टेशन में दाऊद की फोटो और कारनामों की फेहरिस्त लगने लगी. फिर वह कुख्यात डॉन करीम लाला के संपर्क में आया. इसके बाद ने ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा. वह सट्टेबाजी, फिल्मों की फाइनेंसिंग और दो नंबर के दूसरे धंधे करने लगा. इसके बाद दाऊद हाई प्रोफाइल बॉलीवुड सेलिब्रिटीज और प्रोड्यूसर्स से पैसे की उगाही करने लगा. 

भारत छोड़ा
दाऊद इब्राहिम ने साल 1986 में भारत छोड़ दिया. वह दुबई चला गया, लेकिन भारत में अपने गुर्गों के जरिये टारगेट किलिंग करता रहा. दाऊद के भाई को मारने वाली पठान गैंग के एक-एक मेंबर की हत्या होने लगी. इसके बाद मुंबई पुलिस को दाऊद का नेटवर्क कमजोर करने ले दो दशक लग गए. करीब 900 एनकाउंटर करने के बाद मुंबई में क्राइम कम हुआ. 

ड्रग तस्करी
कहा जाता है कि अफीम और ड्रग तस्करीक के लिए दाऊद ने बड़ा नेटवर्क बिछाया था. पाकिस्तानी आर्मी और वहां की इंटेलिजेंस एजेंसी भी इस नेटवर्क का हिस्सा बताई जाती है. इनके साथ मिलकर दाऊद दुनिया के कई देशों में ड्रग की तस्करी करता रहा है. इससे होने वाले मुनाफे से वह पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों को भी फंड करता था. 

बम धमाका
साल 1993 में बंबई में हुए बम धमाको में दाऊद का बड़ा हाथ माना गया. इस धमाके में करीब 250 लोग मारे गए थे. माना जाता है कि इस धमाके का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम ही था. माना जाता है कि दाऊद आतंकी संगठनों से भी मिला हुआ था. अल कायदा और लश्कर से भी दाऊद के रिश्ते होने का दावा किया जाता रहा है.  

ये भी पढ़ें- Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर? कराची के अस्पताल में भर्ती होने का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़