Earthquake In Delhi: दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता

 Earthquake Tremors in Delhi: दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों और दफ्तर से बाहर निकल आए. इसका केंद्र अफगानिस्थान में था. भूकंप की तीव्रता 6.2 रही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2024, 03:45 PM IST
  • अफगानिस्तान में था भूंकप का केंद्र
  • लोग आए घरों-दफ्तरों से बाहर
Earthquake In Delhi: दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता

नई दिल्ली: Earthquake Tremors in Delhi: दिल्ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. साथ दिल्ली से जुड़े इलाकों में भी ये झटके आए हैं. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. वहीं, हिंदुकुश क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 रही. भूकंप के झटके महसूस करने पर लोग अपने घरों और दफ्तर से बाहर आ गए. दिल्ली-NCR में भूकंप से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

जम्मू-कश्मीर और पाक में भी भूकंप के झटके
दिल्ली-NCR के अलावा जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके आए हैं. पाकिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता 6.0 थी. सोशल मीडिया पर यहां की कुछ तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं, जिनमें लोग अपने फ्लैट्स और दफ्तर से बाहर भागते दिख रहे हैं.

आ सकता है कोई बड़ा भूकंप
एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिल्ली-NCR में कोई बड़ा भूकंप आ सकता है. इसको लेकर पहले ही अलर्ट जारी हो चुका है. बड़ा भूकंप कब आएगा, इसकी अभी तक कोई पुष्टि सामने नहीं आई है. 

भूकंप बार-बार क्यों आ रहा?
दिल्ली-NCR में बीते कुछ समय से बार-बार भूकंप आ रहा है. वैज्ञानिकों ने इसके पीछे के कारण का भी खुलासा किया था. दरअसल, दिल्ली-NCRके नीचे करीब 100 फॉल्ट्स हैं, जो काफी लंबी और गहरी बताई जा रही हैं. दिल्ली-सरगोधा रिज, दिल्ली-हरिद्वार रिज और ग्रेट बाउंड्री में फॉल्ट का दावा किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, क्या ये है बड़ी तबाही का संकेत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़