खांसी और बुखार को लेकर ICMR ने दी ये बड़ी चेतावनी, जारी की लिस्ट

आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने कहा कि पिछले दो-तीन महीने से व्यापक रूप से व्याप्त एच3एन2 अन्य उपस्वरूपों की तुलना में रोगी के अस्पताल में भर्ती होने का बड़ा कारण है. 

Last Updated : Mar 4, 2023, 04:12 PM IST
खांसी और बुखार को लेकर ICMR ने दी ये बड़ी चेतावनी, जारी की लिस्ट

नई दिल्लीः भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत में पिछले दो-तीन महीने से लगातार खांसी और किसी-किसी मामले में बुखार के साथ खांसी होने का कारण ‘इन्फ्लुएंजा ए’ का उपस्वरूप ‘एच3एन2’ है. आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने कहा कि पिछले दो-तीन महीने से व्यापक रूप से व्याप्त एच3एन2 अन्य उपस्वरूपों की तुलना में रोगी के अस्पताल में भर्ती होने का बड़ा कारण है. 

आईसीएमआर रख रहा है नजर
आईसीएमआर ‘वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरीज नेटवर्क’ के माध्यम से श्वसन वायरस के कारण होने वाली बीमारियों पर कड़ी नजर रखे हुए है. उन्होंने वायरस से लोगों को बचाने के लिए एक सूची जारी की है, जिसमें बताया गया है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं. 

ये भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने इतनी तारीख तक सीबीआई की हिरासत में भेजा 

इन दवाओं को लेकर दी चेतावनी
दूसरी ओर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (एमआईए) ने देश भर में खांसी, जुकाम और जी मिचलाने के बढ़ते मामलों के बीच एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग को लेकर आगाह किया है. आईएमए ने कहा कि मौसमी बुखार पांच से सात दिनों तक रहेगा. आईएमए की एक स्थायी समिति ने कहा कि बुखार तीन दिन में खत्म हो जाएगा, लेकिन खांसी तीन हफ्ते तक बरकरार रह सकती है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: चौथे टेस्ट के लिए इस दिग्गज की हुई वापसी, टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है मुकाबला

वहीं, डॉक्टर्स का कहना है कि मौसम में बदलाव की वजह से भी खांसी और जुकाम की समस्या होती है. ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए और प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. इन आसान उपायों से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़