Operation Ajay: 212 भारतीय इजरायल से दिल्ली पहुंचे, जानें कितने और रह गए

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के युद्ध के बीच भारत ने ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल से अपने 212 नागरिकों को एयरलिफ्ट कर लिया. ये भारतीय नागरिक शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंचे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2023, 09:12 AM IST
  • 212 लोगों का पहला जत्था दिल्ली पहुंचा
  • इजरायल में कुल 18 हजार भारतीय
Operation Ajay: 212 भारतीय इजरायल से दिल्ली पहुंचे, जानें कितने और रह गए

 

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच भारत के लिए राहत की खबर ये है कि इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार सुबह एयर इंडिया की पहली फ्लाइट 212 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची. यह एयरलिफ्ट ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) के तहत किया जा रहा है. 

इजरायल में 18 हजार भारतीय
इजरायल से भारत आए नागरिकों का दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrashekhar) ने स्वागत किया. फ्लाइट ने इजरायल के डेविड बेंगुरिअन एयरपोर्ट से गुरूवार देर रात 12:44 बजे (भारतीय समयानुसार) उड़ान भर्री थी. बता दें कि भारतीय नागरिकों का इजरायल से यह पहला जत्था आया है. इजरायल में 18 हजार के करीब भारतीय रहते हैं. 

इजरायल ने हमास के उपकमांडर को पकड़ा
इजरायल की डिफेंस फोर्सेस ने जानकारी देते हुए बताया कि आतंकी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर सुफा में 250 लोगों को बंधक बनाया था. लेकिन एक विशेष ऑपरेशन चलाकर उन्हें जिंदा बचा लिया. इस ऑपरेशन में इजरायल की फोर्सेज ने हमास के 60 आतंकियों को मार गिराया. जबकि 26 को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. इनमें हमास का उप कमांडर मुहम्मद अबू अली भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- हमास के हमलों के बीच इजरायल में यूनिटी गवर्नमेंट का गठन, भारत ने किया 'ऑपरेशन अजय' का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़