नए संसद भवन के 'गज द्वार' पर फहराया तिरंगा, विपक्ष के कई नेता मौजूद लेकिन नहीं पहुंचे खड़गे

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने रविवार को यहां नए संसद भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ नए संसद भवन के ‘गज द्वार’ के ऊपर तिरंगा फहराया. ध्वजारोहण समारोह सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र से एक दिन पहले हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2023, 10:27 AM IST
  • नए भवन में हो सकती है इस बार कार्यवाही
  • खड़गे ने देरी से निमंत्रण मिलने का लगाया आरोप
नए संसद भवन के 'गज द्वार' पर फहराया तिरंगा, विपक्ष के कई नेता मौजूद लेकिन नहीं पहुंचे खड़गे

नई दिल्लीः उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने रविवार को यहां नए संसद भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ नए संसद भवन के ‘गज द्वार’ के ऊपर तिरंगा फहराया. ध्वजारोहण समारोह सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र से एक दिन पहले हुआ. 

नए भवन में हो सकती है इस बार कार्यवाही
इस बार संसद की कार्यवाही पुराने भवन के बजाय नए भवन में होने की संभावना है. नया भवन पुरानी इमारत के पास ही है. इससे पहले, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के संसदीय ड्यूटी ग्रुप ने धनखड़ और बिड़ला को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया. इस दौरान विपक्ष के कई नेता शामिल हुए लेकिन कांग्रेस अक्ष्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे नहीं पहुंचे. वह पहले से तय कांग्रेस वर्किंग कमिटी में व्यस्तता के चलते यहां नहीं पहुंच पाए.

 

खड़गे ने देरी से निमंत्रण मिलने का लगाया आरोप
रिपोर्ट्स के अनुसार मल्लिकार्जुन खड़गे ने देरी से आमंत्रण देने का भी आरोप लगाया था. खड़गे ने शनिवार को राज्यसभा महासचिव पी.सी. मोदी को पत्र लिखकर कहा कि उन्हें समारोह का निमंत्रण 15 सितंबर को देर शाम को मिला. राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, 'मैं यह पत्र इस निराशा के साथ लिख रहा हूं कि कल नये संसद भवन में ध्वजारोहण समारोह के लिए आपका आमंत्रण मुझे काफी देर यानी 15 सितंबर, 2023 की शाम को मिला है.' 

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के लिए हैदराबाद में हैं खड़गे
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह 16 और 17 सितंबर को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में भाग लेने के लिए फिलहाल हैदराबाद में हैं और रविवार देर रात दिल्ली लौटेंगे. खरगे ने कहा, 'कल (रविवार) सुबह होने वाले समारोह में शामिल होना मेरे लिए संभव नहीं होगा.' बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था.

हालांकि इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, प्रमोद तिवारी, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन, पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल आदि मौजूद थे.

यह भी पढ़िएः PM Modi 73rd Birthday: जन्मदिन पर यशोभूमि की सौगात देंगे पीएम मोदी, विश्वकर्मा योजना होगी शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़