रुपये का सौ साल का सफर: कानून मंत्री मेघवाल बोले- मोदी सरकार में रुपया हुआ मजबूत

Hundred Years Journey of Rupee: रुपया इस समय अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.95 के भाव पर चल रहा है. मेघवाल ने रुपये को कमजोर करने की कोशिश करने वाले तत्कालीन ब्रिटिश शासकों से मुकाबला करने में बी आर अंबेडकर की भूमिका को भी श्रेय दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2024, 07:06 PM IST
  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 82.95 पर
  • रुपये के सौ साल के सफर पर आया अर्जुन राम मेघवाल का बयान
रुपये का सौ साल का सफर: कानून मंत्री मेघवाल बोले- मोदी सरकार में रुपया हुआ मजबूत

Hundred Years Journey of Rupee: कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शनिवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में भारतीय रुपया मजबूत हुआ है. मेघवाल ने रुपये के सौ साल के सफर पर आयोजित एक संगोष्ठी में शिरकत करने के बाद संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में भारतीय रुपये के चलन में तेजी आई है.

इसके साथ ही मेघवाल ने कहा कि इस समय 35 देश भारतीय रुपये के इस्तेमाल की इजाजत देने पर सहमत हो गए हैं और वहां यात्रा करने वाले लोगों को इसे स्थानीय मुद्रा या अमेरिकी डॉलर में बदलने की जरूरत नहीं होती है. यह रुपये के बढ़ते चलन को दर्शाता है.

डॉलर के मुकाबले कितना हुआ रुपया
रुपया इस समय अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.95 के भाव पर चल रहा है. मेघवाल ने रुपये को कमजोर करने की कोशिश करने वाले तत्कालीन ब्रिटिश शासकों से मुकाबला करने में बी आर अंबेडकर की भूमिका को भी श्रेय दिया. उन्होंने कहा कि अप्रैल, 1935 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की स्थापना लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भारतीय रुपये पर अंबेडकर की थीसिस पेश किए जाने के बाद की गई थी. उन्होंने कहा, 'लोगों को यह पता होना चाहिए कि अंबेडकर एक प्रख्यात अर्थशास्त्री भी थे.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़