पद्म श्री से सम्मानित कमला पुजारी से अस्पताल में जबरदस्ती कराया डांस, आदिवासी समुदाय हुआ आहत

पद्म श्री से सम्मानित कमला पुजारी को अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले नृत्य करने के लिए कथित तौर पर मजबूर किया. सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2022, 08:13 AM IST
  • 70 साल की हैं पद्म श्री कमला पुजारी
  • 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था
पद्म श्री से सम्मानित कमला पुजारी से अस्पताल में जबरदस्ती कराया डांस, आदिवासी समुदाय हुआ आहत

भुवनेश्वर: पद्म श्री से सम्मानित कमला पुजारी को अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले नृत्य करने के लिए कथित तौर पर मजबूर किया. ओडिशा के परजा आदिवासी समुदाय के सदस्यों ने उस महिला सामाजिक कार्यकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की बृहस्पतिवार को मांग की, जिसने उन्हें जबरन डांस करने के लिए मजबूर किया. 

कौन हैं कमला पुजारी
पुजारी को 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. वह गुर्दे की बीमारी के कारण एससीबी मेडकिल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती थीं. कमला पुजारी भारत के ओडिशा में कोरापुट की आदिवासी महिला हैं. वह जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने जेपोर में एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन से बुनियादी तकनीक सीखी और जैविक खेती के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया है.

क्या है वीडियो में
सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया जिसमें 70 साल की महिला को सरकारी अस्पताल के आईसीयू में नृत्य करते हुए देखा जा सकता है. सामाजिक कार्यकर्ता भी कमला पुजारी के साथ नृत्य करती हुई नजर आ रही हैं और पृष्ठभूमि में एक गाने की आवाज सुनायी दे रही है. 

क्या बोलीं कमला पुजारी
पुजारी ने कोरापुट जिले में कहा, ‘‘मैं नृत्यु नहीं करना चाहती थी लेकिन मुझे इसके लिए बाध्य किया गया. मैंने बार-बार मना किया लेकिन उन्होंने (सामाजिक कायकर्ता ने) मेरी नहीं सुनी. मुझे नृत्य करना पड़ा. मैं बीमार और थकी थी.’’ 

क्या चाहता है आदिवासी समुदाय
आदिवासी समुदाय के एसोसिएशन पराजा समाज के अध्यक्ष हरीश मुदुली ने कोरापुट में कहा कि यदि सरकार सामाजिक कार्यकर्ता ममता बेहेरा के विरूद्ध कार्रवाई करने में विफल रहती है तो उसके सदस्य सड़कों पर उतरेंगे. 

इसे भी पढ़ें-  SL vs BAN: लूज टॉक से लेकर नागिन डांस तक, जानें श्रीलंका की जीत के बाद कौन से मीम्स हो रहे वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़