साइंटिस्ट नम्बी नारायणन और R माधवन ने 'कनकिया सिलिकॉन वैली' में विशाल रॉकेट का किया उद्घाटन

आर. माधवन ने कहा, 'मुझे इस बात की बेहद ख़ुशी है कि किसी ने सालों की अंतरिक्ष मिशन से जुड़ी भारतीय विरासत और हाल ही में चंद्रयान-3 के माध्यम से हमारी ताज़ा व सफल कोशिशों को सम्मानित करने के बारे में सोचा और वो भी इतने अनूठे ढंग से.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2023, 08:20 PM IST
  • माधवन और नम्बी नारायण रहे मौजूद.
  • आर. माधवन ने जाहिर की खुशी.
साइंटिस्ट नम्बी नारायणन और R माधवन ने 'कनकिया सिलिकॉन वैली' में विशाल रॉकेट का किया उद्घाटन

नई दिल्ली. हाल ही में चांद के साउथ पोल पर  पहुंचकर चंद्रयान-3 ने वो कमाल कर‌ दिखाया जिसकी कल्पना करना भी दुनिया के लिए मुमकिन नहीं हो पा रहा था. हरेक भारतीय नागरिक को गर्व का एहसास कराने वाली भारत की इस उपलब्धि के उपलक्ष्य में देश के जाने-माने कनकिया डेवलपर्स ने अपनी ओर से सलाम देते हुए एक ऐसा निर्माण कार्य किया है जिसकी अब खूब प्रशंसा हो रही है.

'कनकिया सिलिकॉन वैली' के‌ परिसर मे ख़ासतौर पर एक विशाल रॉकेट-नुमा ढांचे का निर्माण किया गया है जो लोगों को अपने निजी जीवन में भी एक खास मुकाम हासिल करने की सीख देता है. 1000 फ़्लैट्स और आधुनिक सुविधाओं से सजी यह परियोजना मुम्बई के पवई इलाके में स्थित है जो कई मायनों में लोगों के लिए एक सुविधाजनक इलाका माना जाता है.

'कनकिया सिलिकॉन वैली' में 'रॉकेट : लैंडस्केप एमेनिटीज़, क्लब रीबूट और क्लाउड' का उद्घाटन 9 सितम्बर, 2023 को बड़े ही रंगारंग तरीके से किया गया. ग़ौर करने वाली बात है कि इस विशाल रॉकेट का उद्घाटन रॉकेट बॉय आर. माधवन ने किया जिन्होंने‌ इसरो साइंटिस्ट नम्बी नारायणन की ज़िंदगी पर फिल्म 'रॉकेटरी: द नम्बी इफ़ेक्ट' बनाई थी. फ़िल्म के‌ लेखक, अभिनेता, निर्माता और निर्देशक आर. माधवन की इस फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था.

उल्लेखनीय है कि विशाल रॉकेट के उद्घाटन के इस ख़ास मौके पर जाने-माने अभिनेता आर. माधवन के अलावा महान ऐरोस्पेस वैज्ञानिक नम्बी नारायणन ख़ुद भी मौजूद थे. टाउनशिप के परिसर में विशेष रूप से निर्मित रॉकेट-नुमा स्ट्रक्चर ने एक वैज्ञानिक के तौर पर उन्हें इसरो के अपने सुनहरे दिनों की भी याद दिला दी.

उल्लेखनीय है कि 'कनकिया सिलिकॉन वैली' नामक टाउनशिप के निर्माण का कार्य इन दिनों बड़े ज़ोर-शोर से चल रहा है. यहां बनाए जा रहे 1000 आलीशान फ़्लैट्स में से अब तक 550 फ़्लैट्स का निर्माण किया जा चुका है और बाक़ी 450 फ़्लैट्स भी अगले कुछ महीनों में तैयार कर लिये जाएंगे.

मुम्बई के पॉश इलाके में स्थित 'कनकिया सिलिकॉन वैली' की भव्यता को महसूस करने के लिए एक बार आपको यहां पर ख़ुद ही आना होगा. यहां पर 40 से भी अधिक विश्वस्तरीय एमेनिटीज़ उपलब्ध हैं जिनमें एक बड़े से स्विमिंग पूल, एक भव्य क्लब हाउस, आत्मा को तृप्त महसूस  कराने वाले दो कैफ़ै, एक हाई एंड जिम्नैशियम और चार एकड़ भूमि में फैला एक ख़ूबसूरत गार्डन का भी शुमार है. 

आर माधवन ने जाहिर की खुशी
'कनकिया सिलिकॉन वैली' के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले अभिनेता आर. माधवन ने कहा, "मुझे इस बात की बेहद ख़ुशी है कि किसी ने सालों की अंतरिक्ष मिशन से जुड़ी भारतीय विरासत और हाल ही में चंद्रयान-3 के माध्यम से हमारी ताज़ा व सफल कोशिशों को सम्मानित करने के बारे में सोचा और वो भी इतने अनूठे ढंग से. मुझे इस बात को लेकर भी काफ़ी रोमांचित हूं कि मुझे और नम्बी नारायणन सर को इतनी प्रतिष्ठित परियोजना के उद्घाटन के लिए‌ आमंत्रित किया गया. परिसर में बेहद सोच-समझकर बनाया गया विशाल रॉकेट इस बात का प्रतीक है भारत ने अंतरिक्ष में एक ऐसा स्थान प्राप्त कर लिया है जहां पहुंचने के बारे में किसी ने अब तक सोचा तक नहीं था."

ग़ौरतलब है कि 'कनकिया सिलिकॉन वैली' में भविष्य के आधुनिक प्रकल्प का अक्स नज़र आता है. यहां पर ऐसे गुणवत्तापूर्ण, विलासितापूर्ण और स्पेशियस घरों का निर्माण किया जा रहा है जिसकी कल्पना करना आसान नहीं है. कनिया डेवलपर्स के संस्थापकों का मानना है कि टाउनशिप के परिसर में निर्मित विशालकाय रॉकेट लोगों को जीवन में कुछ बड़ा करने और उन्हें बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करेगा. उनका मानना है कि यह रॉकेट लोगों को जीवन के नये शिखरों को छूने की अनूठी प्रेरणा देगा. ठीक ऐसा सपना जो वो एक दिन अपने लिये आलीशान घरों को ख़रीदने के लिए देखा करते हैं.

उल्लेखनीय है कि इस उद्घाटन समारोह में आर. माधवन और नम्बी नारायणन जैसे चमकते सितारों की उपस्थिति के दौरान कनकिया डेवलपर्स के प्रवक्ता ने कहा, "यह रॉकेट एक नई ऊंचाई को हासिल करने का प्रतीक है और हमारे परिसर में रॉकेट का निर्माण इस तरह से किया गया है कि इसका इंच-इंच आने वाली कई पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा."

कनकिया डेवलपर्स की स्थापना साल 1985 में हुई थी जिसकी पहचान विश्वस्तरीय रहिवासी इमारतों और घरों के निर्माण के लिए होती है. कनकिया डेवलपर्स के प्रमोटर ना सिर्फ़ लोगों को विलासिता से पूर्ण और सहज महसूस कराने वाले आलीशान घरों के निर्माण में यकीन करते हैं, बल्कि वे अपनी रचनात्मक सोच के माध्यम से उपभोक्ताओं को ऐसे घर मुहैया कराते आ रहे हैं जो उन्हें एक अलग अनुभूति प्रदान करते हैं. फिर बात चाहे 'बूमरैंग' की हो 'वॉल स्ट्रीट' की हो या 'पेरिस जैसी परियोजनाओं की हो, कनकिया डेवलपर्स हमेशा से लोगों को किफ़ायती दामों में आलीशान घर उपलब्ध कराने की परंपरा को निभाता आया है.

ये भी पढ़ें- प्लंबर से आतंकी बनने की कहानी; जानें कौन था हरदीप सिंह निज्जर, जिसके लिए भारत से भिड़ रहे कनाडा के पीएम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़