Rajya Sabha polls: यूपी, कर्नाटक और हिमाचल में मतदान जारी, अखिलेश यादव को झटका

Rajya Sabha Election Voting: भाजपा के पास सात सदस्यों को निर्विरोध भेजने के लिए पर्याप्त संख्या है, लेकिन उसने संजय सेठ को भी मैदान में उतार दिया, जिससे मुकाबला कड़ा हो गया है. अगर भाजपा को 8 उम्मीदवार जीताने हैं तो उसे अधिक विधायकों के वोट चाहिए होंगे और इसी कड़ी में कई सपा विधायक भाजपा की ओर से वोट करते भी नजर आएंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 27, 2024, 10:37 AM IST
  • राज्यसभा की 56 सीटों में से 41 सदस्यों ने अपनी सीटें सुरक्षित कीं
  • मनोज कुमार पांडे ने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दिया
Rajya Sabha polls: यूपी, कर्नाटक और हिमाचल में मतदान जारी, अखिलेश यादव को झटका

Rajya Sabha Election Voting: उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में 15 राज्यसभा सीटों के लिए आज चुनाव शुरू हो गया. उच्च सदन में मतदान प्रक्रिया सुबह नौ बजे शुरू हुई, जहां मतगणना शाम पांच बजे शुरू होगी. उत्तर प्रदेश में, भाजपा ने आठ उम्मीदवारों को नामांकित किया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने दस राज्यसभा सीटों के लिए तीन उम्मीदवार उतारे हैं.

हालांकि भाजपा के पास सात सदस्यों को निर्विरोध भेजने के लिए पर्याप्त संख्या है, लेकिन उसने संजय सेठ को भी मैदान में उतार दिया, जिससे मुकाबला कड़ा हो गया है. अगर भाजपा को 8 उम्मीदवार जीताने हैं तो उसे अधिक विधायकों के वोट चाहिए होंगे और इसी कड़ी में कई सपा विधायक भाजपा की ओर से वोट करते भी नजर आएंगे. तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के लालच भरे ऑफर को सुन विधायकों को जाना है तो वे जा सकते हैं.

अखिलेश को झटका
वैसे को चुनावी नतीजों से पहले सभी पार्टियों के नेताओं के बयान आ ही रहे हैं, लेकिन इस बीच सपा प्रमुख को उनके विधायक छोड़ते नजर आ रहे हैं. समाजवादी पार्टी के नेता मनोज कुमार पांडे ने समाजवादी पार्टी के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया है. मनोज पांडे रायबरेली जिले के ऊंचाहार से विधायक हैं.

मनोज पांडे उन आठ विधायकों में से हैं, जो बीते दिन अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में भी शामिल नहीं हुए थे. ऐसे में भाजपा ने एक उम्मीदवार ज्यादा उतारा है तो क्या पता उसके लिए वोट करके अखिलेश के विधायक सपा के लिए मुश्किलें खड़ी ना कर दें. वैसे भी साफ दिख रहा है कि सपा से कई विधायक भाजपा को वोट करने जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सीट सुरक्षित करने के लिए एक उम्मीदवार को लगभग 37 फर्स्ट-प्रेफरेंस वोटों की आवश्यकता होगी. 

कर्नाटक का हाल
कर्नाटक में, कांग्रेस ने चार पोस्ट को भरने के लिए राज्यसभा चुनाव से पहले अपने सभी विधायकों को एक होटल में ट्रांसफर कर दिया है. पांच उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें कांग्रेस से अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर, भाजपा से नारायण बंदगे और जद (एस) से कुपेंद्र रेड्डी शामिल हैं. सभी दलों द्वारा अपने विधायकों को व्हिप जारी किए जाने से क्रॉस वोटिंग को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं.

हिमाचल का हाल
इस बीच हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने व्हिप जारी कर अपने सभी विधायकों को पार्टी उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को वोट देने का निर्देश दिया है. इस कदम की भाजपा ने आलोचना की है, जिसका दावा है कि विधायकों को अपनी पसंद के अनुसार वोट देने का अधिकार है.

राज्यसभा की 56 सीटों में से आज 41 सदस्यों ने प्रभावी रूप से उच्च सदन में अपनी सीटें सुरक्षित कर ली हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़