Security in Parliament: संसद में प्रवेश के नियम क्या हैं और किसके जिम्मे है सुरक्षा? जानें

Parliament Security Rules: संसद परिसर की सुरक्षा का प्रबंधन दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बलों और संसद सुरक्षा सेवा (PSS) नामक एक विशेष विभाग द्वारा किया जाता है, जबकि पुलिस परिसर के आसपास के क्षेत्र की पहुंच को नियंत्रित करती है, अर्धसैनिक बल के जवान परिसर की बाहरी परिधि की रक्षा करते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 14, 2023, 12:33 PM IST
  • विजिटर की तीन बार होती है जांच
  • संसद की सुरक्षा में कमी पाई गई
Security in Parliament: संसद में प्रवेश के नियम क्या हैं और किसके जिम्मे है सुरक्षा? जानें

Parliament Security Rules: 13 दिसंबर, 2001 को हुए आतंकवादी हमले के बाद संसद की सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी, लेकिन बुधवार को बड़े पैमाने पर सुरक्षा में चूक देखी गई. दो लोग सुरक्षा को लेकर की जाने वाली जांच में पास होते हुए लोकसभा में स्मोक कैंडल लेकर पहुंच गए और दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए. जहां सासंदों ने दोनों को पकड़ा और इसी के साथ सुरक्षा को लेकर कई गंभीर सवाल उठ गए. अभी तक किसी भी एजेंसी ने इसे आतंकी हमले से जोड़कर नहीं बताया है.

किसके जिम्मे संसद की सुरक्षा?
संसद परिसर की सुरक्षा का प्रबंधन दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बलों और संसद सुरक्षा सेवा (PSS) नामक एक विशेष विभाग द्वारा किया जाता है, जबकि पुलिस परिसर के आसपास के क्षेत्र की पहुंच को नियंत्रित करती है, अर्धसैनिक बल के जवान परिसर की बाहरी परिधि की रक्षा करते हैं.

विजिटर की तीन बार होती है जांच
अंदर, यह PSS और दिल्ली पुलिस है जिसकी जिम्मेदारी है. PSS का नेतृत्व एक संयुक्त सचिव स्तर (भारतीय पुलिस सेवा और दिल्ली पुलिस से) का अधिकारी करता है. वहीं, किसी भी विजिटर को अगर अंदर जाना है तो तीन स्तर की सुरक्षा जांच होती है. संसद परिसर के प्रवेश द्वार पर, अतिथि पास बनाने से ठीक पहले नए संसद भवन  के गेट पर और विजिटर के गैलरी में प्रवेश करने से ठीक पहले.

हर स्तर पर विजिटर की गहन जांच की जाती है और उन्हें सदन के अंदर कलम या किताबें सहित कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं है. PSS किसी सांसद की सिफारिश के आधार पर कार्यवाही देखने आने वाले विजिटरों को एस्कॉर्ट करती है.

इन्हें दी जाती है ढील
चुनिंदा विजिटरों का एक और ग्रुप है जो लोकसभा अध्यक्ष या राज्यसभा सभापति के निजी अतिथि के रूप में आते हैं. इसमें राजनयिक और विदेशी गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं. इन लोगों को विशिष्ट आगंतुक माना जाता है और उनके लिए कुछ सुरक्षा प्रोटोकॉल में ढील दी जाती है.

दोनों लड़कों की भी हुई थी जांच
विजिटर (और इसमें सुरक्षा का उल्लंघन करने वाले दोनों भी शामिल हैं) जो अधिकतम एक घंटे तक कार्यवाही देखते हैं, उन्हें कठोर सुरक्षा प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. सभी सुरक्षा उपायों को पूरा करने के बाद, उन्हें कुछ सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा गैलरी में ले जाया जाता है. सार्वजनिक दीर्घाओं के अंदर भी विजिटर्स पर सुरक्षा निगरानी जारी रहती है.

सत्र के दौरान संसद की सुरक्षा PSS और दिल्ली पुलिस दोनों संभालती है. सभी दीर्घाओं में, हाउस मार्शल यानी सुरक्षा अधिकारी पूरी कार्यवाही के दौरान अग्रिम पंक्ति में बैठते हैं. मेहमानों को आगे की पंक्ति की सीटों पर बैठने की अनुमति नहीं है. जब झारखंड के गठन का विधेयक पुराने संसद भवन में लोकसभा में पारित हुआ तो एक विजिटर के सदन में कूदने के बाद यह व्यवस्था लागू की गई थी.

लेकिन...
लेकिन बुधवार को संसद की सुरक्षा में कमी पाई गई. इस बीच, गृह मंत्रालय से PSS, इंटेलिजेंस ब्यूरो, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप, पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के परामर्श से संसद भवन परिसर, एनेक्सी, एक्सेस कंट्रोल सिस्टम की सुरक्षा की घटना की पूरी समीक्षा करने की उम्मीद है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सुरक्षा उल्लंघन के बाद संसद का दौरा किया और संबंधित एजेंसियों के साथ चर्चा की. वहीं दिल्ली पुलिस गिरफ्तार किए गए लोगों के मकसद और संबंध की जांच कर रही है.

ट्रेंडिंग न्यूज़