Inheritance Tax: क्या है US का विरासत टैक्स, इसको लेकर भारत में क्यों मचा बवाल?

What is Inheritance Tax: इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने भारत में भी विरासत टैक्स जैसा कोई नियम होने की वकालत की है. भाजपा ने इस मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 24, 2024, 12:35 PM IST
  • सैम पित्रोदा के बयान से मुद्दा उठा
  • भाजपा ने कांग्रेस पर किया पलटवार
Inheritance Tax: क्या है US का विरासत टैक्स, इसको लेकर भारत में क्यों मचा बवाल?

नई दिल्ली: What is Inheritance Tax: यदि आपको अपने दादा-परदादा से मिली संपत्ति के लिए भी पैसे चुकाने पड़े तो आप इसके क्या कहेंगे? वो भी तब जब पैसे सरकार लेती हो. आपके लिए भले यह सुनने में नया होगा, लेकिन अमेरिका में यह प्रावधान है. इसको लेकर अब भारत की राजनीति में उबाल आ गया है.

सैम पित्रोदा के बयान से उठा मुद्दा
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा है कि भारत में भी विरासत टैक्स (Inheritance Tax) जैसा नियम होना चाहिए. हालांकि, कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान से किनारा कर लिया है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि एक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत विचारों पर चर्चा करने, व्यक्त करने और बहस करने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पित्रोदा के विचार हमेशा कांग्रेस की स्थिति को दर्शाते हैं. भाजपा ने पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस को घेर लिया है. भाजपा IT Cell के प्रमुख अमित मालवीय ने ने कहा कि कांग्रेस ने भारत को बर्बाद करने की ठान ली है. कांग्रेस के नेता सैम पित्रोदा धन पुनर्वितरण के लिए 50% विरासत टैक्स की वकालत करते हैं. इसका अर्थ है कि हम अपनी मेहनत और उद्यम से जो कुछ कमाएंगे, उसका 50% छीन लिया जाएगा.  यदि कांग्रेस जीतती है तो हम जो भी टैक्स देते हैं, वह भी बढ़ जाएगा.

सैम पित्रोदा क्या बोले?
सिम पित्रोदा ने कहा कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है. उन्होंने एक उदाहरण के माध्यम से बताया कि यदि किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो उसके बच्चों को केवल 45% संपत्ति ही मिलती है. बची हुई 55% संपत्ति सरकार ले लेती है. ये  दिलचस्प कानून है. मेरे हिसाब से एक निष्पक्ष कानून है, जो कहता है कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब आप जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए. पूरी नहीं, बस आधी. ये निष्पक्ष कानून है, मुझे अच्छा लगता है. ऐसा ही कुछ भारत में भी होना चाहिए.

क्या है विरासत टैक्स (What is Inheritance Tax)
यह टैक्स उन लोगों पर लगाया जाता है, जिनके हिस्से किसी मृत व्यक्ति की संपत्ति आई है या वे उस संपत्ति के उत्तराधिकारी हैं. यह Estate Tax यानी संपत्ति कर से अलग है. एस्‍टेट टैक्‍स तो संपत्ति के बंटवारे से पहले लागू होता है, जबकि Inheritance Tax विरासत में मिली संपत्ति पर लागू होता है.

कहां-कितना लगता है विरासत टैक्स?
विरासत टैक्स कई देशों में लगता है. यह जापान में 55%, साउथ कोरिया में 55%, फ्रांस में 45%, ब्रिटेन में 40%, अमेरिका में 40%, स्पेन में 34% लगता है. पश्चिम के कई देशों में यह टैक्स देना होता है.

 ये भी पढ़ें- Akhilesh Yadav लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इस सीट से प्रत्याशी बदलने की चर्चा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़