पूर्व PM अटल को पाकिस्तानी पत्रकार ने दिया था शादी का प्रस्ताव, जानें वाजपेयी ने दहेज में क्या मांगा?

Atal BIhari Vajpayee Birth Anniversary: 1999 में तत्कालीन पीएम वाजपेयी पाकिस्तान गए थे, वहां पर एक महिला ने उनके सामने शादी का प्रस्ताव रखा और मुंह दिखाई में कश्मीर मांगा. इस पर वाजपेयी ने ऐसा जवाब दिया, जो अखबारों की हैडलाइन बन गया.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 25, 2023, 10:57 AM IST
  • बस में बैठकर पाक गए वाजपेयी
  • उनकी हाजिरजवाबी का हर कोई दीवाना
पूर्व PM अटल को पाकिस्तानी पत्रकार ने दिया था शादी का प्रस्ताव, जानें वाजपेयी ने दहेज में क्या मांगा?

नई दिल्ली: Atal BIhari Vajpayee Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की वाकपटुता का हर कोई कायल थे. वे राजनेता होने के साथ-साथ अच्छे वक्ता, कवि और लेखक भी थे. यही कारण है कि वाजपेयी शब्दों के जादूगर होने के साथ-साथ हाजिरजवाब भी हैं. 17, मार्च 1999 के भारत और पाकिस्तान के अखबार इस बात की गवाही देते हैं कि अटल की हाजिरजवाबी में उनका कोई सानी नहीं है. 

अटल बस में बैठक पाक गए
दरअसल, यह बात 16 मार्च, 1999 की है, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान गए थे. इसी दौरान अटल के प्रयासों से अमृतसर और लाहौर के बीच बस सेवा शुरू हुई थी. वाजपेयी चाहते थे कि दोनों देशों के बीच के रिश्ते सुधरें. इस ओर कदम बढ़ाने के लिए तत्कालीन पीएम वाजपेयी उसी बस में बैठकर लाहौर गए. यहीं पर गवर्नर हाउस में उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. तभी एक महिला पत्रकार ने एक ऐसा सवाल कर दिया, जिसके बाद सन्नाटा छा गया.  

मुंह दिखाई में मांगा कश्मीर
महिला पत्रकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि अटल जी, मैं आपसे शादी करना चाहती हूं. इस पर वाजपेयी मुस्कुरा दिए. महिला पत्रकार ने आगे कहा कि लेकिन मेरी एक शर्त है, आप मुझे मुंह दिखाई में कश्मीर देंगे. इस पर चारों ओर सन्नाटा छा गया. लेकिन अटल जी हंसे और हंसते हुए कहा कि मैडम, मैं भी आपसे शादी करने के लिए तैयार हूं. लेकिन मेरी भी एक शर्त है, मुझे दहेज में पाकिस्तान चाहिए. अटल जी का जवाब सुनकर पूरा हॉल ठहाके मारने लगा. अगले दिन यह वाकया पाकिस्तान और भारत के अखबारों में भी छपा. 

ये भी पढ़ें- Atal: कॉलेज के कैंपस से लेकर PM हाउस तक, कैसे बेनाम रही अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेम कहानी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़