MP New CM: कौन हैं Prahalad Singh Patel, जो माने जा रहे CM पद के प्रबल दावेदार

Madhya Prdesh New CM: प्रह्लाद पटेल नरसिंहपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर आए हैं. पटेल का जन्म 28 जनवरी, 1960 को नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव में हुआ था. पटेल 5 बार सांसद रह चुके हैं. वे केंद्र में मंत्री भी रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 04:35 PM IST
  • 5 बार सांसद रहे पटेल
  • केंद्र में मंत्री भी रहे
MP New CM: कौन हैं Prahalad Singh Patel, जो माने जा रहे CM पद के प्रबल दावेदार

नई दिल्ली: Madhya Prdesh New CM: मध्य प्रदेश में आज विधायक दल की बैठक होनी है. मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान भी आज देर शाम तक हो सकता है. इस बीच भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के घर के बाहर समर्थकों काजबरदस्त जमावड़ा लगा हुआ है. यह घर सांसद से विधायक बने प्रह्लाद पटेल का है. हाल ही में पटेल को विधानसभा भवन में माथा टेकते हुए देखा गया था, इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि पटेल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं 

आखिर कौन हैं प्रह्लाद पटेल?
प्रह्लाद पटेल नरसिंहपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर आए हैं. पटेल का जन्म 28 जनवरी, 1960 को नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव में हुआ था. पटेल 5 बार सांसद रह चुके हैं. वे केंद्र में मंत्री भी रहे हैं. पटेल को मां नर्मदा के अनन्य भक्त माने जाते हैं. पटेल दो बार नर्मदा की परिक्रमा कर चुके हैं. 

क्या रहा राजनितिक सफर?
प्रह्लाद पटेल के राजनीतिक जीवन की शुरुआत जबलपुर विज्ञान महाविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष के तौर पर हुई थी. साल1982 में पटेल को बीजेपी युवा मोर्चा (BJYM) का जिला अध्यक्ष बनाया गया था. 1989 में प्रहलाद पटेल सिवनी लोकसभा सीट से पहली बार चुनाव जीते. उन्होंने कांग्रेस के गार्गी शंकर मिश्रा को चुनाव हराया था. 1996 में पटेल ने दूसरी बार जीत दर्ज की, उन्होंने कांग्रेस की विमला वर्मा को हराया. इस बार भी वे सिवनी सीट से ही जीते. 1999 में पटेल ने सीट बदली और बालाघाट लोकसभा सीट से चुनाव जीता. 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2004 तक अटल सरकार में कोयला राज्यमंत्री भी रहे.

मोदी-शाह की BJP में भी मिली तरजीह
पटेल ने आडवाणी और अटल के दौर की भाजपा में राजनीतिक करियर शुरू किया और मंत्री बनी बने. इसके बाद मोदी-शाह की भाजपा में भी उन्हें उतनी ही तरजीह मिली. साल 2014 में प्रहलाद पटेल ने दमोह से लोकसभा चुनाव जीता था. मोदी सरकार में उन्होंने पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार संभाला. 

ये भी पढ़ें- 2024 कौन बनेगा PM, मोदी या राहुल; जानें क्या कहती है दोनों की कुंडली?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़