WFI President: कौन हैं संजय सिंह, जो कुश्ती संघ के अध्यक्ष बने और साक्षी ने संन्यास लिया

WFI New President: बृजभूषण सिंह के करीबी माने जाने वाले संजय सिंह उर्फ बबलू WFI के अध्यक्ष बने हैं. इसके बाद पहलवान साक्षी मालिक ने कुश्ती छोड़ने का ऐलान कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 21, 2023, 08:17 PM IST
  • बृजभूषण के करीबी हैं संजय
  • साक्षी मालिक ने छोड़ी कुश्ती
WFI President: कौन हैं संजय सिंह, जो कुश्ती संघ के अध्यक्ष बने और साक्षी ने संन्यास लिया

नई दिल्ली: WFI New President: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के नए अध्यक्ष का चुनाव हो गया है. संजय कुमार सिंह उर्फ बबलू WFI के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. संजय सिंह (Sanjay Singh) के नाम की घोषणा के बाद महिला पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने कुश्ती छोड़ने का ऐलान कर दिया. साक्षी ने कहा कि यदि कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह का बिजनेस पार्टनर और करीबी इस फेडरेशन में रहेगा, तो मैं कुश्ती को त्यागती हूं. चलिए, जानते हैं कि संजय सिंह कौन हैं, जिनके अध्यक्ष बनते ही साक्षी ने कुश्ती से सन्यास ले लिया.  

कौन हैं संजय सिंह?
संजय सिंह को बबलू के नाम से भी जाना जाता है. वो भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह शरण के करीबी माने जाते हैं. संजय सिंह ने प्रतिद्वंदी अनिता श्योराण को चुनाव हराकर जीत दर्ज की है. बृजभूषण सिंह ने पहले ही दावा कर दिया था कि संजय सिंह चुनाव जीतेंगे, हुआ भी यही. संजय सिंह कुश्ती के बड़े शौकीन माने जाते हैं. फिलहाल वो वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष है. वो कुश्ती संघ के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव भी हैं. 

15 साल से कुश्ती संघ में सक्रिय
संजय सिंह मूल रूप से यूपी के चंदौली जिले से हैं. फिलहाल वो परिवार के साथ वाराणसी में रह रहे हैं. करीब 15 साल से वो कुश्ती संघ में सक्रिय हैं. संजय सिंह 2008 से वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष हैं. साल 2009 में राज्य कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष बने. 

पहले ही कर दिया था जीत का दावा
संजय सिंह ने अपनी जीत का दावा पहले ही कर दिया था. उन्होंने कहा था कि सब जानते हैं कि खेल की बेहतरी के लिए किसने काम किया और नुकसान पहुंचाने की कोशिश किसने की है. वोटिंग के दौरान निर्वाचक मंडल के मन में ये बात रहेगी. मैं इस चुनाव में जीत दर्ज करूंगा.

ये भी पढ़ें- उपराष्ट्रपति की मिमिक्री विवाद में 'जाटों' की एंट्री क्यों? जानें कहां निशाना साध रही BJP

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़