मेकअप करने से पहले स्किन को ग्लोइंग और हाइड्रेट करेंगे शहनाज हुसैन के ये असरदार टिप्स

क्या मेकअप करने के बाद आपकी त्वचा पर भी क्रैक्स दिखने लगते हैं. मेकअप भी स्किन को ड्राई दिखाता है? ऐसा तब होता है, जब आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड होती है. यही कारण है कि आपको मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा को हाइड्रेट जरूर करना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा रूखी न हो.

क्या मेकअप करने के बाद आपकी त्वचा पर भी क्रैक्स दिखने लगते हैं. मेकअप भी स्किन को ड्राई दिखाता है? ऐसा तब होता है, जब आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड होती है. यही कारण है कि आपको मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा को हाइड्रेट जरूर करना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा रूखी न हो. आपका मेकअप पूरे दिन फ्रेश और ड्यूई दिखे इसलिए जरूरी है कि आप मेकअप करने पहले जरूरी स्टेप्स फॉलो करें. ये स्टेप्स आपकी त्वचा को एकदम फ्लॉलेस दिखाने में मदद करेंगे. 

1 /5

मेकअप के बाद ही नहीं, पहले भी त्वचा को साफ करना बेहद जरूरी है. सिर्फ क्लींजर से चेहरे को धोने से काम नहीं चलेगा. त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी आवश्यक है. इससे जमी हुई गंदगी बाहर निकली है और पोर्स अच्छी तरह से साफ होते हैं. आपकी त्वचा में चमक रहती है. आप जब मेकअप करेंगी, तो बाद में किसी तरह की गंदगी चेहरे पर नजर नहीं आती है. मेकअप करने से पहले क्लींजर से चेहरे को धोकर सुखाएं फिर एक्सफोलिएट करें और इसके बाद आगे का प्रोसेस फॉलो करें.

2 /5

अगर आपक चेहरे को साफ करने के बाद सीधा फॉउंडेशन लगाती हैं, तो आप गलत तरीका आजमाती हैं. अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज करना भी बहुत जरूरी है. मॉइश्चराजर दो बहुत महत्वपूर्ण काम करता है. पहला, यह त्वचा को स्मूथ करता है ताकि फाउंडेशन समान तरीके से आपके चेहरे पर लग सके. इसके साथ ही, मेकअप को लंबे समय तक टिके रहने में भी मदद मिलती है. दूसरा, मॉइश्चराइज ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है. अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर चुनें और मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें.

3 /5

अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई होती है, तो फेस ऑयल एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं. फेशियल ऑयल रेखाओं को भरने में मदद करते हैं. आपकी खामियों को ब्लर करते हैं और ओपन पोर्स की उपस्थिति को कम करते हैं. इसे चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने से पहले लगाएं और फिर मॉइश्चराइजर से स्टेप को कंप्लीट करें. इससे मेकअप करने के लिए एक बढ़िया सर्फेस तैयार होता है और मेकअप प्रोडक्ट्स त्वचा पर समान रूप से ब्लेंड होते हैं. इससे ड्राई स्किन पर पूरे दिन नमी बनी रहती है और अक्सर डिहाइड्रेटेड एरिया पर केकी मेकअप भी नहीं होता है.

4 /5

सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और झुर्रियां, महीन रेखाएं और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. आपको एसपीएफ 40 ब्रॉड स्प्कैट्रम वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिए. यह त्वचा को रूखा होने से बचा सकती है. आपकी गर्दन, बांहें, हाथ आदि जैसे पार्ट्स सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. ऐसे में मेकअप करने से पहले इन क्षेत्रों में भी सनस्क्रीन लगाएं. इसके अतिरिक्त, अगर आप बाहर हैं, तो हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगानी चाहिए. मेकअप के साथ लोशन से बेहतर है कि आप मिनरल पाउडर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. इससे अपने मेकअप को टचअप करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पाउडर मेकअप को सेट करने के साथ सूरज की हानिकारक किरणों से भी आपको बचाता है.  

5 /5

Disclaimer यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.