शहनाज हुसैन के इन टिप्स की मदद से करें गर्मियों में बालों की देखभाल, नहीं झड़ेंगे एक भी बाल

गर्मियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों का भी खास ध्यान रखना चाहिए. तेज धूप का बालों पर जल्दी असर पड़ता है. जिसकी वजह से बाल कमजोर, दोमुंहे और बेजान हो जाते हैं.  ब्यूटी एक्सपर्ट से जानते हैं शहनाज हुसैन से कि गर्मियों में बालों की देखभाल कैसे करें.   

गर्मियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों का भी खास ध्यान रखना चाहिए. तेज धूप का बालों पर जल्दी असर पड़ता है. जिसकी वजह से बाल कमजोर, दोमुंहे और बेजान हो जाते हैं.  ब्यूटी एक्सपर्ट से जानते हैं शहनाज हुसैन से कि गर्मियों में बालों की देखभाल कैसे करें. 

 

1 /6

कमजोर और डल बालों को हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है. अगर आप अपने बालों की सही देखभाल करना चाहती हैं, तो उन्हें बालों को धोने के बाद हाइड्रेटिंग लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करके देखें. इससे फ्रिज को कम करने के साथ ही दोमुंहे बालों को कम करने में मदद मिलेगी. यह आपके बालों को प्रबंधनीय बनाता है. ऐसा लीव-इन कंडीशनर चुनें जो आपके बालों को भारी और ऑयली दिखाने की बजाय उन्हें फ्रिज फ्री बनाने में मदद करें.  

2 /6

जब आप बालों को सुलझाते हैं, तो कंघी आपके स्कैल्प में बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करती है. हालांकि, तेजी से कंघी करते हुए आप बालों को डैमेज करते हैं. अपने बालों को धीरे से सुलझाने के लिए एक बड़े दांत वाली कंघी या ब्रश का उपयोग करें. यदि आपके बाल ड्राई हैं, तो टूटने और डैमेज को कम करने में मदद के लिए उन्हें हल्का गीला किया जा सकता है. हां, एकदम गीले बालों पर कंघी करने से बचें. ध्यान रखें कि गीले होने पर बाल नाजुक होते हैं. नहाने या तैरने के तुरंत बाद अपने बालों को ब्रश करने से बचें.  

3 /6

गर्मी के महीनों के दौरान बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. बाल रूखे होने लगते हैं और टूटते हैं. ऐसे में आपके कमजोर बालों को हेयर मास्क जीवन प्रदान कर सकता है. ऐसे हेयर मास्क चुनें जिनमें ब्राह्मी, अश्वगंधा, या प्लांट बेस्ड प्रोटीन जैसे तत्व हों, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकें. आप घर पर भी हेयर मास्क बनाकर सप्ताह में एक या दो बार उसे लगा सकते हैं. इससे बालों को पोषण और पुनर्जीवित करने में मदद मिलती है, जिससे उनकी ग्रोथ भी बेहत होती है. आप अंडे की जर्दी बालों पर लगा सकते हैं. प्लेन दही लगाई जा सकती है. दही, एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर भी हेयर मास्क बनाया जा सकता है. 

4 /6

बालों के विकास के लिए हेल्दी स्कैल्प बनाए रखना महत्वपूर्ण है. पीएच संतुलन को बेहतर करने, ड्राईनेस और खुजली को कम करने के लिए हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल थेरेपी का सहारा लें. अपने स्कैल्प की मालिश करें. अगर आपका स्कैल्प ऑयली है, तो अपने बालों को धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर या ब्लैक टी से धोएं. 2-3 मिनट मसाज करने के बाद फिर साफ पानी से बालों को धोकर एयर ड्राई करें. अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है, ताकि आपके स्कैल्प की गंदगी साफ हो सके. योगर्ट स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर रहने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करें और बालों को धो लें.   

5 /6

डैमेज्ड बालों पर जितना हो सके हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग कम करना चाहिए. ज्यादा हीट हेयर फॉलिकल को कमजोर करती है, जिससे बाल टूटने का खतरा रहता है. लेकिन अगर आप किसी पार्टी या इवेंट में जा रहे हैं और स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल जरूर करें. जब भी हीट स्टाइलिंग टूल्स से बालों की स्टाइलिंग करें, उससे पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम लगाएं.  यह न केवल आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि उनकी चमक को भी बरकरार रखता है.  

6 /6

Disclaimer यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.