अयोध्या राम मंदिर कल से आम जनता के लिए खुलेगा, जानें- आरती, दर्शन का समय

Ram Mandir Darshan Timing: अगर आरती में शामिल होना है तो आरती पास के लिए, इच्छुक व्यक्तियों को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर निर्दिष्ट वैध सरकारी आईडी प्रमाण के साथ आरती समय से 30 मिनट पहले श्री राम जन्मभूमि स्थित कैंप कार्यालय में पहुंचना होगा. अधिक जानकारी के लिए री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की वेबसाइट पर भी जाया जा सकता है और ताजा अपडेट पाया जा सकता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 22, 2024, 08:25 PM IST
  • श्रृंगार आरती सुबह 4:30 से 5 बजे तक होगी
  • संध्या आरती शाम 7:30 बजे होगी
अयोध्या राम मंदिर कल से आम जनता के लिए खुलेगा, जानें- आरती, दर्शन का समय

Ram Mandir Darshan Timing: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के कार्य को पूर्ण किया. राम मंदिर का उद्घाटन भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिसने न केवल देश बल्कि वैश्विक दर्शकों का भी ध्यान आकर्षित किया है. हालांकि, सोमवार को VIPs उपस्थित होने के कारण राम लला के आम लोगों को दर्शन कल से होंगे.

आम जनता के लिए दर्शन सुबह 8 बजे से शुरू होंगे. दोपहर करीब 1 बजे भोग आरती होगी. दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक दर्शन बंद रहेंगे. इस दौरान भगवान राम विश्राम करेंगे. दोपहर 3 बजे से दर्शन फिर से शुरू होंगे और रात 10 बजे तक जारी रहेंगे.

आरती में प्रवेश कैसे मिलेगा?
श्रृंगार आरती सुबह 4:30 से 5 बजे तक होगी. संध्या आरती शाम 7:30 बजे होगी. वहीं, आरती के लिए निःशुल्क पास ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से उपलब्ध हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र वेबसाइट के अनुसार, श्री राम जन्मभूमि स्थित कैंप कार्यालय में एक वैध सरकारी आईडी प्रमाण प्रस्तुत करके ऑफलाइन पास प्राप्त किए जा सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें कि अगर आरती में शामिल होना है तो आरती पास के लिए, इच्छुक व्यक्तियों को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर निर्दिष्ट वैध सरकारी आईडी प्रमाण के साथ आरती समय से 30 मिनट पहले श्री राम जन्मभूमि स्थित कैंप कार्यालय में पहुंचना होगा. अधिक जानकारी के लिए री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की वेबसाइट पर भी जाया जा सकता है और ताजा अपडेट पाया जा सकता है.

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में प्रवेश कल, 23 जनवरी से आम जनता के लिए सुलभ हो जाएगा. भव्य मंदिर में 'दर्शन' सत्र के दौरान भगवान राम लला की एक झलक पाने के लिए हजारों भक्तों और तीर्थयात्रियों के हर रोज आने की उम्मीद है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़