IND vs NZ: ICC नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को हमेशा मिली है हार, हैरान करने वाले हैं आंकड़े

IND vs NZ: 15 नवंबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इसमें भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. एक तरफ भारत है, जो टूर्नामेंट में अभी तक अजेय है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 13, 2023, 03:45 PM IST
  • नॉकआउट में कई बार दोनों टीमों का हुआ है सामना
  • इतिहास बदलने की कोशिश करेगी टीम इंडिया
IND vs NZ: ICC नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को हमेशा मिली है हार, हैरान करने वाले हैं आंकड़े

नई दिल्लीः 15 नवंबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इसमें भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. एक तरफ भारत है, जो टूर्नामेंट में अभी तक अजेय है. यानी भारत वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक अपने एक भी मैच नहीं हारे हैं. वहीं, दूसरी ओर न्यूजीलैंड है, जिसके सामने आज तक भारत नॉकआउट मुकाबला नहीं जीत पाया है. 

नॉकआउट में कई बार दोनों टीमों का हुआ है सामना
क्रिकेट के इतिहास नॉकआउट मुकाबले में कई बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ है लेकिन जीत हमेशा न्यूजीलैंड के पाले में गई है. हालांकि, इस वक्त टीम इंडिया काफी शानदार लय में है. टीम का टॉप क्रम टूर्नामेंट के हर मैचों में शानदार फॉर्म में नजर आया है. और तो और टीम के गेंदबाज भी काफी अच्छी लय में हैं. 

इतिहास बदलने की कोशिश करेगी टीम इंडिया
हर मैच में भारतीय गेंदबाजों के आगे विपक्षी बल्लेबाज घुटने टेकते नजर आए हैं. ऐसे में 15 नवंबर को जब भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगा तो इस बार इतिहास पूरी तरह से बदलने की कोशिश करेगा. इसके अलावा टूर्नामेंट के लीग मैच में भारत न्यूजीलैंड को पटखनी भी दे चुका है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम का टॉप क्रम सफल रहा था.  ऐसे में मुकाबले की काफी दिलचस्प होने की उम्मीद है. 

ICC चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुआ था सामना
पहली बार साल 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत-न्यूजीलैंड का आमना-सामना हुआ था. इसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए थे. वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम 6 विकेट खोकर मैच जीतने में सफल रही थी और यह पहली बार था जब भारत को नॉकआउट में कीवी टीम के हाथों हार मिली थी. 

2019 के ODI सेमीफाइनल में हुई थी भिड़ंत
इसके बाद साल 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत-न्यूजीलैंड की भिड़ंत हुई थी. मुकाबले में टीम के स्टार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के रन आउट होते ही मैच का रुख बदल गया और कीवी टीम विजयी हुई. इस हार के बाद भारत फाइनल से बाहर हो गया था. तब टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में थी. 

तीसरी बार 2021 WTC फाइनल में हुआ सामना
तीसरी बार दोनों टीमों का सामना 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हुआ था. इस मुकाबले में भारत को 8 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी. यही वे तीन मौके हैं, जब भारत-न्यूजीलैंड का सामना नॉकआउट में हुआ है और तीनों बार भारत को मुंह की खानी पड़ी है. लेकिन इस बार परिस्थितियां अलग हैं. 

टीम के सभी खिलाड़ियों को भीतर वर्ल्ड कप जीतने को लेकर एक अलग तरह का जुनून सवार है. ऐसे में रोहित सेना अपनी पूरी कोशिश करेगी की कीवी टीम को पछाड़ कर फाइनल में पहुंचे और वहां टूर्नामेंट का खिताब जीते. 

ये भी पढ़ेंः नीदरलैंड के खिलाफ जडेजा ने रचा इतिहास, WC में 27 साल पुराने रिकॉर्ड को किया चकनाचूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़