Messi के बाद लिया जाता है इस मशहूर भारतीय फुटबॉलर का नाम, अचानक लिया संन्यास, जानें कब है आखिरी मैच

Sunil Chhetri Retirement: भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वह 6 जून को कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफिकेशन मैच खेलेंगे. इसके बाद फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2024, 10:48 AM IST
  • छेत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू
  • भारत के लिए सर्वाधिक गोल दागने वाले फुटबॉलर
Messi के बाद लिया जाता है इस मशहूर भारतीय फुटबॉलर का नाम, अचानक लिया संन्यास, जानें कब है आखिरी मैच

नई दिल्लीः Sunil Chhetri Retirement: भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वह अगले महीने 6 जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफिकेशन मैच खेलेंगे. इसके बाद फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे.

 

छेत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू

सुनील छेत्री भारत के मशहूर फुटबॉलर हैं. उन्होंने अपने 20 साल के करियर में 145 मैच खेले हैं और 93 गोल दागे हैं. 39 साल के फुटबॉलर ने भारत के लिए 12 जून 2005 को डेब्यू किया था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहले अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और इस मुकाबले में ही अपना पहला गोल दागा था. 

भारत के लिए सर्वाधिक गोल दागने वाले फुटबॉलर

सुनील छेत्री भारत के लिए सबसे ज्यादा गोल दागने वाले फुटबॉलर हैं. वहीं फुटबॉल की दुनिया में सक्रिय खिलाड़ियों में वह सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. इस मामले में उनसे आगे सिर्फ क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी हैं. सुनील छेत्री ने सोशल मीडिया पर 9 मिनट का वीडियो शेयर किया है. इसमें वह उन्होंने अपने पूरे करियर का लेखा-जोखा बताया है. इस इमोशनल वीडियो को पोस्ट करने के साथ उन्होंने लिखा, 'मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूं...'

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं छेत्री

सुनील छेत्री साल 2011 में अर्जुन पुरस्कार, 2019 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं. उन्होंने अपने फुटबॉल करियर में 6 बार एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता है. वह एएफसी में खिताब जीतने वाली भारतीय टीमों का हिस्सा रहे हैं. साल 2008 में चैलेंज कप, 2011 और 2015 SAFF चैंपियनशिप, 2007, 2009, 2012 में नेहरू कप जीतने वाली टीम में रहे हैं. वह 2017 और 2018 इंटरकॉटिंनेंटल कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़