टेस्ट टीम में यशस्वी जायसवाल को मिले मौका, दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से द ओवल में 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 209 रन की हार के बाद अगले दो साल की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र की योजना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने स्वीकार किया कि समय आ गया है कि नए खिलाड़ियों को टीम में लाया जाए जो लंबे समय तक टीम की सेवा कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2023, 10:40 PM IST
  • जानें कैसा रहा है यशस्वी का करियर
  • टेस्ट में शानदार रहा है औसत
टेस्ट टीम में यशस्वी जायसवाल को मिले मौका, दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

नई दिल्लीः जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से द ओवल में 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 209 रन की हार के बाद अगले दो साल की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र की योजना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने स्वीकार किया कि समय आ गया है कि नए खिलाड़ियों को टीम में लाया जाए जो लंबे समय तक टीम की सेवा कर सकते हैं.

लंबे समय से चल रही बदलाव की मांग
हाल ही में समाप्त हुए डब्लूटीसी चक्र में, भारत के पास परिवर्तन की संभावना थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, शीर्ष पांच बल्लेबाज 2021 और 2023 के फाइनल में समान थे. अब, उनका अगला डब्ल्यूटीसी चक्र 12 जुलाई से वेस्टइंडीज में दो टेस्ट के साथ शुरू हो रहा है, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय चयनकर्ता देवांग गांधी को लगता है कि टेस्ट टीम में यशस्वी जायसवाल और अभिमन्यु ईश्वरन को आजमाने का समय आ गया है.

ऐसा रहा है जायसवाल का घरेलू क्रिकेट
2022-23 रणजी ट्रॉफी में, जायसवाल ने पांच मैचों में 45 की औसत से 315 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक और एक शतक शामिल है. उन्होंने मध्य प्रदेश के खिलाफ शेष भारत के लिए ईरानी ट्रॉफी में 213 और 144 रन बनाए, मैच में उनका कुल 357 रन ईरानी ट्रॉफी मैच में एक बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा था. वह हाल ही में 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत के लिए स्टैंड-बाय खिलाड़ी थे.

ईश्वरन का नाम भी शामिल
दूसरी ओर, ईश्वरन कुछ समय से बंगाल के लिए घरेलू में शानदार प्रदर्शन और भारत ए टीम के साथ नियमित होने के कारण भारतीय टेस्ट टीम के चयन पर दस्तक दे रहे थे. वह 2021 डब्ल्यूटीसी फाइनल के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ 2021 की घरेलू और दूर श्रृंखला में पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों में से एक थे. बांग्लादेश ए के खिलाफ भारत ए के लिए दो शतक बनाने के बाद, ईश्वरन पिछले साल बांग्लादेश में टेस्ट श्रृंखला के लिए रोहित की जगह थे.

"दो लोग जो सीधे मेरे दिमाग में आते हैं, वे हैं यशस्वी जायसवाल और अभिमन्यु ईश्वरन, विशुद्ध रूप से इन लोगों द्वारा बनाए गए रनों के दम पर. मुझे जो लगता है, इस समय, यशस्वी और अभिमन्यु ने घरेलू क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है."

गाँधी ने कहा, "ईश्वरन भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन किसी कारणवश उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. मेरे लिए यह थोड़ा आश्चर्यजनक था क्योंकि उन्होंने ए दौरों पर अच्छा प्रदर्शन किया था और इंग्लैंड के दौरे (2021 में) में टीम के सदस्य थे, लेकिन बिना कोशिश किए वापस आ गए."

गांधी ने आईएएनएस से कहा, "लेकिन मुझे यकीन है कि वह अच्छा खिलाड़ी है और भविष्य में चयनकर्ता उसे अच्छा मौका देंगे. साथ ही, अभिमन्यु ने विभिन्न परिस्थितियों में खेला है और वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया है, इसलिए उनके पास वह अनुभव है." गांधी को यह भी लगता है कि लंबे समय से लंबित टेस्ट टीम के बदलाव की पहल अब होनी चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़