इन 5 देशों की करेंसी दुनिया में सबसे कमजोर, भारत में टॉफी खरीदना भी इनके लिए महंगा

World's Weakest Currency: दुनिया में कई ऐसे देश हैं जिनकी करेंसी भारत से भी कमजोर है. इनमें ईरान, वियतनाम, सिएरा लियोन, लाओस और इंडोनेशिया शामिल हैं. इन देशों की करेंसी इतनी कमजोर है कि यहां के लोगों के लिए भारत में टॉफी-चॉकलेट खरीदना भी महंगा पड़ेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2023, 04:15 PM IST
  • ईरान दुनिया का सबसे कमजोर करेंसी वाला देश है
  • 1 रुपये में 284 वियतनामी डोंग खरीदे जा सकते हैं
इन 5 देशों की करेंसी दुनिया में सबसे कमजोर, भारत में टॉफी खरीदना भी इनके लिए महंगा

नई दिल्ली: भारतीय रुपये और अमरीकी डॉलर की अक्सर तुलना होती है. हर साल डॉलर के मुकबाले रुपये की कीमत कुछ गिर जाती है. लेकिन आज हम आपको ऐसे देशों की करेंसी के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत भारतीय रुपये के मुकाबले भी काफी कम है. इनमें ज्यादातर वे देश हैं जिनकी अर्थव्यवस्था अन्य देशों के मुकाबले कमजोर है. आइए जानते हैं दुनिया के उन देशों के बारे में जिनकी करेंसी सबसे कमजोर है. 

ईरान 
ईरान की करेंसी को दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी माना जाता है. यहां ईरानियन रियाल चलता है, इसी के जरिए खरीदी-बिक्री होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक रुपया 516 ईरानियन रियाल के बराबर है. यहां व्यापार के अवसर कम है. साथ ही प्रति व्यक्ति आय भी कुछ खास अच्छी नहीं है. यहां की अर्थव्यवस्था केवल खेती और तेल पर निर्भर करती है. 

वियतनाम 
वियतनाम एक ऐसा देश है, जो आंतरिक संघर्ष के लिए जाना जाता है. यहां करेंसी के तौर पर वियतनामी डोंग चलता है, जो दुनिया की दूसरी सबसे कमजोर करेंसी है. 1 रुपये में 284 वियतनामी डोंग खरीदे जा सकते हैं. हालांकि, वियतनाम की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे बढ़ रही है. अनुमान है कि साल 2024 में इस देश की अर्थव्यवस्था 6.5 फीसदी की दर से बढ़ सकती है. 

सिएरा लियोन
सिएरा लियोन पश्चिमी अफ्रीका के सबसे पिछड़े हुए देशों में से एक है. यहां पर एसएलएल करेंसी चलती है. एक रुपया 278 एसएलएल के बराबर है. यानी भारत में एक टॉफी खरीदने के लिए भी 278 एसएलएल खर्च करने पड़ेंगे. इस देश की करेंसी दुनिया की तीसरी सबसे कमजोर करेंसी है. 

लाओस 
दुनिया की चौथी सबसे कमजोर करेंसी लाओस की है. यहां की करेंसी को लाओ या लाओटियन किप (LAK)भी कहा जाता है. यहां के 212 लाओ 1 रुपये के बराबर हैं. फिलहाल यह दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यव्यवस्थाओं में शामिल है. यहां की 50 फीसदी इकॉनोमी खेती-किसानी पर निर्भर करती है. जबकि 40 फीसदी इंडस्ट्री और 10 फीसदी अन्य सेवाओं पर निर्भर करती है. 

इंडोनेशिया 
इंडोनेशिया में इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है. बाहर से बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां आकर डेरा जमा रही हैं. यहां की करेंसी कमजोर है, इसीलिए बाहर की मल्टीनेशनल कंपनियां यहां निवेश करती हैं. यहां पर इंडोनेशियन रुपया (IDR) चलता है, जिसकी 1 भारतीय रुपये के मुकाबले कीमत 179 IDR है. 

 

ये भी पढ़ें- UGC ने आधार नंबर के संबंध में दिया ये अहम निर्देश, कहा- UIDAI के इन नियमों का सख्ती से हो पालन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़