Aaj ka Mausam: शीतलहर का कहर जारी, कोहरे के चलते ट्रेन और विमान सेवा प्रभावित, जानें आज कितना गिरेगा पारा

Aaj ka Mausam: कड़कड़ाती ठंड ने पूरे उत्तर भारत को अपनी चपेट में लिया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में कोहरे ने रफ्तार थाम रखी है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अभी सर्दी के सितम से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई इलाकों में घन कोहरा छाने का अंदेशा जताया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2024, 08:14 AM IST
  • दिल्ली में कोहरे और शीतलहर की आशंका
  • घने कोहरे से ट्रेन और विमान सेवा प्रभावित
Aaj ka Mausam: शीतलहर का कहर जारी, कोहरे के चलते ट्रेन और विमान सेवा प्रभावित, जानें आज कितना गिरेगा पारा

नई दिल्लीः Aaj ka Mausam: कड़कड़ाती ठंड ने पूरे उत्तर भारत को अपनी चपेट में लिया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में कोहरे ने रफ्तार थाम रखी है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अभी सर्दी के सितम से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई इलाकों में घन कोहरा छाने का अंदेशा जताया है.

दिल्ली में कोहरे और शीतलहर की आशंका
राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को कोहरा छाने और शीतलहर चलने की आशंका जताई गई है. दिल्ली शुक्रवार को शीतलहर की चपेट में रही. राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. 

घने कोहरे की वजह से ट्रेन और विमान सेवा प्रभावित
देश के कई हिस्सों में कोहरे के कारण कई उड़ानें देरी से चल रही हैं और कुछ उड़ानें रद्द हो गई हैं. दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्री अपनी निर्धारित उड़ानों का इंतजार करते दिखे. वहीं स्पाइसजेट ने 20 जनवरी के लिए मौसम अपडेट बताया, 'धर्मशाला (डीएचएम) में खराब दृश्यता के कारण सभी प्रस्थान/आगमन और उनकी परिणामी उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं...'

 

इसी तरह शनिवार सुबह घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

 

न के बराबर हुई है बारिश
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के नहीं होने और अल-नीनो की वजह से सर्दी और घने कोहरे की स्थिति पांच दिन तक रह सकती है. इस साल सर्दियों में पश्चिमी विक्षोभ की कोई गतिविधि नहीं देखी गई है. इस कारण दिसंबर 2023 तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बहुत कम बर्फबारी और बारिश देखी गई जो सामान्य से 80 प्रतिशत कम है. वहीं 17 जनवरी तक भी इन इलाकों में बारिश न के बराबर रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़