FASTag Last Date: 29 फरवरी है लास्ट तारीख! डिएक्टिवेशन से बचना है तो जल्द अपडेट करें KYC, जानें- आसान तरीका

FASTag KYC Update: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) उपयोगकर्ताओं से 29 फरवरी की समय सीमा से पहले अपने फास्टैग KYC (Know Your Customer) अपडेट करने का आग्रह करता है. ऐसा न करने पर खाता डिएक्टिवेशन किया जा सकता है या ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है, जिससे टोल प्लाजा पर असुविधा हो सकती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 28, 2024, 11:31 AM IST
  • 'एक वाहन, एक FASTag' पहल शुरू
  • 29 फरवरी KYC अपडेट करने की आखिरी तारीख
FASTag Last Date: 29 फरवरी है लास्ट तारीख! डिएक्टिवेशन से बचना है तो जल्द अपडेट करें KYC, जानें- आसान तरीका

FASTag KYC Update: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) उपयोगकर्ताओं से 29 फरवरी की समय सीमा से पहले अपने फास्टैग KYC (Know Your Customer) अपडेट करने का आग्रह करता है. ऐसा न करने पर खाता डिएक्टिवेट किया जा सकता है या ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है, जिससे टोल प्लाजा पर असुविधा हो सकती है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग उपयोगकर्ताओं को एक महत्वपूर्ण अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के मुताबिक, 29 फरवरी, 2024 तक यूजर्स से KYC (Know Your Customer) अपडेट पूरा करने के लिए कहा गया है. ऐसा ना करने पर फास्टैग को डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है.

NHAI ने उपयोगकर्ताओं को कई कारों के लिए एक ही FASTag का उपयोग करने और एक ही वाहन के साथ कई FASTags को जोड़ने से रोकने के लिए 'एक वाहन, एक FASTag' पहल शुरू की है. NHAI ने लोगों से 29 फरवरी, 2024 की समय सीमा से पहले अपने FASTag को अपडेट करने के लिए कहा है.

NHAI ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुचारू और तेजी से टोल पेमेंट अनुभव सुनिश्चित करने के लिए समय पर KYC अपडेट के महत्व पर जोर दिया है.

समय सीमा तक KYC अपडेट नहीं हुआ तो?
यदि आप 29 फरवरी तक अपने फास्टैग KYC को अपडेट करने में विफल रहते हैं, तो आपका बैंक आपके FASTag खाते को डिएक्टिवेट कर सकता है या ब्लैकलिस्ट भी कर सकता है, जिससे यह टोल प्लाजा पर काम नहीं करेगा. इससे आपकी यात्रा के दौरान अनावश्यक देरी और असुविधा हो सकती है.

अपना FASTag KYC कैसे अपडेट करें?
अपना FASTag KYC अपडेट करना एक सरल प्रक्रिया है. देखें- आपको करना क्या है?

-IHMCL ग्राहक पोर्टल पर जाएं. https://fastag.ihmcl.com

-लॉग इन करें: सत्यापन के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड या OTP का उपयोग करें.

-अपनी प्रोफाइल तक पहुंचें, डैशबोर्ड मेनू से, बाईं ओर 'My Profile' पर जाएं.

-अपना kyc स्टेटस चेक करें. आपका प्रोफाइल पेज आपका kyc स्टेटस और पंजीकरण के दौरान जमा की गई अन्य जानकारी शो करेगा.

-अपना kyc अपडेट करें (यदि आवश्यक हो): kyc प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़