Happy New Year: 31 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में भूलकर न करें ये काम, वरना...

प्रमुख ट्रैफिक प्रतिबंध 31 दिसंबर 2023 को रात 8:00 बजे से दिल्ली के आसपास नए साल के जश्न के समापन तक लागू किए जाने वाले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2023, 05:48 PM IST
  • जानिए कौन-कौन से रास्ते बदले
  • लगाए जाएंगे निगरानी कैमरे
Happy New Year: 31 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में भूलकर न करें ये काम, वरना...

Happy New Year 2024:  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, इसमें प्रतिबंधों समेत नए रूट की जानकारी दी गई है. ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी में कहा गया है कि इंडिया गेट पर वाहनों का प्रतिबंध रहेगा. प्रमुख ट्रैफिक प्रतिबंध 31 दिसंबर 2023 को रात 8:00 बजे से दिल्ली के आसपास नए साल के जश्न के समापन तक लागू किए जाने वाले हैं. निजी और सार्वजनिक परिवहन वाहन इन प्रतिबंधों के अधीन होंगे. प्रतिबंधों के बीच, कनॉट प्लेस तक वाहनों की पहुंच मंडी हाउस, बंगाली मार्केट और गोले मार्केट क्षेत्र सहित कई प्रमुख बिंदुओं से परे सीमित होगी. कनॉट प्लेस के आंतरिक, मध्य या बाहरी सर्कल में केवल वैध पास वाले वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी.

कनॉट प्लेस में रहेगी ये पाबंदी
कनॉट प्लेस में पार्किंग चुनौतियों के समाधान के लिए एडवाजरी में चालकों को अनुचित पार्किंग से बचने का आग्रह करता है. कनॉट प्लेस के आंतरिक, मध्य या बाहरी सर्कल में वैध पास वालों को छोड़कर किसी भी वाहन चालक को पार्किंग व्यवस्था के लिए कनॉट प्लेस जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. वाहन चालक कनॉट प्लेस के आसपास इन स्थानों पर अपने वाहन पार्क कर सकते हैं. गोले डाक खाना के पास, काली बाड़ी मार्ग, पं. पंत मार्ग और भाई वीर सिंह मार्ग.

एडवाइजरी में कहा गया है कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर कनॉट प्लेस के पास सीमित पार्किंग स्थान उपलब्ध होगा. गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों को हटा दिया जाएगा और मालिकों पर मुकदमा चलाया जाएगा. एडवाजरी में यात्रियों के लिए सुझाए गए मार्गों की भी रूपरेखा दी गई है, जिसमें उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम की आवाजाही पर विशेष ध्यान देने के साथ शहर के विभिन्न हिस्सों के बीच आवाजाही के लिए वैकल्पिक रास्तों पर जोर दिया गया है.

एडवाइजरी में यात्रियों को नजफगढ़ रोड, (द्वारका मोड़ से जखीरा फ्लाईओवर) और आउटर रिंग रोड (जनकपुरी से पीरागढ़ चौक तक), रिंग रोड, भैरों रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, राउंडअबाउट आरएमएल, पार्क स्ट्रीट, शंकर रोड, प्रेस एन्क्लेव रोड साकेत रिंग रोड की ओर जाने के लिए, फिरोज गांधी मार्ग और वीर सावरकर मार्ग सेंट्रल मार्केट लाजपत नगर जाने के लिए, एंड्रयूज गंज से नई दिल्ली की ओर जाने के लिए भीष्म पितामह मार्ग और रिंग रोड एम्स की ओर जाने के लिए लोधी रोड से बचने के लिए भी कहा गया है.

नियम तोड़ने वालों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने के लिए जासूसी कैमरे लगाए गए हैं, और नए साल की पूर्व संध्या समारोह के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पुलिस उपस्थिति की उम्मीद है. एक वरिष्ठ ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने कहा कि दिल्लीवासियों को नए साल की पूर्वसंध्या को सुरक्षित और आनंदमय तरीके से मनाने के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने और ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़