सर्दियों में खांसी-जुकाम से राहत दिलाएंगे ये सुपरफूड्स, दोबारा नहीं होगा बैक्टीरियल संक्रमण

Healthy Foods To Reduce Cough Problem: सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके चलते बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.         

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 07:43 PM IST
  • सर्दियों में बढ़ती है सर्दी-जुकाम की समस्या
  • सर्दी-जुकाम में जरूर करें लहसुन का सेवन
सर्दियों में खांसी-जुकाम से राहत दिलाएंगे ये सुपरफूड्स, दोबारा नहीं होगा बैक्टीरियल संक्रमण

नई दिल्ली: Healthy Foods To Reduce Cough Problem: सर्दियों में ठंडी हवाओं और मौसम में नमी का कारण सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में शरीर की इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है, जिसके चलते बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. बदलते मौसम में खांसी-जुकाम, बुखार, बंद नाक और फ्लू की समस्या बेहद ही आम है. इससे निपटने के लिए गर्म कपड़े पहनने के साथ ही डाइट का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. इन बीमारियों से खुद को बचाने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.    

सर्दियों में जुकाम- खांसी होने पर खाएं ये चीजें  

लहसुन 
सर्दियों में लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें एलिसिन नाम का कंपाउंड होता है, जो आपको खांसी समेत कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा सकता है. 

सूप 
खांसी-जुकाम होने पर सूप पीना भी बेहद फायदेमंद होता है. ये शरीर को गर्मी पहुंचाता है और जल्दी बीमारी से रिकवर होने में मदद करता है. इसके लिए आप सीजनल सब्जी या चिकन का सूप बनाकर पी सकते हैं. 

अदरक 
अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जुकाम-खांसी, बंद नाक और गले की खराश जैसी समस्या से आपको बचाने में मदद कर सकता है. 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी में काफी मात्रा में  एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसके सेवन से आप सर्दियों में खांसी से बच सकते हैं. 

गुड़ 
सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप सर्दियों में गुड़ का सेवन कर सकते हैं. खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

ये भी पढे़ं- Foods For Fatty Liver: लिवर में जमे फैट को चुटकियों में पिघलाते हैं ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़