Transgender Pregnancy: क्या ट्रांसजेंडर बन सकते हैं माता-पिता? ब्रेस्टफीडिंग से लेकर प्रेगनेंसी तक जान लें सभी जरूरी बातें

केरल के कोझिकोड के रहने वाले  एक ट्रांस कपल  (Kerala Transgender Couple) जहद और जिया पवल के बारे में आपने जरूर सूना होगा. जिन्होंने सोशल मीडिया पर माता-पिता बनने की खुशखबरी लोगों के साथ साझा की थी.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 10, 2023, 01:30 PM IST
Transgender Pregnancy: क्या ट्रांसजेंडर बन सकते हैं माता-पिता? ब्रेस्टफीडिंग से लेकर प्रेगनेंसी तक जान लें सभी जरूरी बातें

Transgender Pregnancy: केरल के कोझिकोड के रहने वाले  एक ट्रांस कपल  (Kerala Transgender Couple) जहद और जिया पवल के बारे में आपने जरूर सूना होगा. जिन्होंने सोशल मीडिया पर माता-पिता बनने की खुशखबरी लोगों के साथ साझा की थी. इसके बाद उन्होंने फरवरी में एक बच्चे को जन्म भी दिया था, हालांकि उन्होंने बच्चे की पहचान बनाते से इनकार कर दिया और कहा कि बच्चा अपना जेंडर खुद तय करेगा. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि ट्रांसजेंडर बच्चे को जन्म कैसे दे सकते हैं आपके ज़हन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि भला ट्रांसजेंडर पेरेंट्स कैस बन सकते हैं? तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके पीछे की पूरी बात बताएंगें.

ट्रांसजेंडर बन सकते हैं पेरेंट्स?
सबसे पहले आपको बता दें कि ट्रांसजेंडर कई तरह के होते है. ऐसे में डॉक्टर द्वारा कुछ जरुरी टेस्ट के बाद ही पता चल सकता है कि ट्रांसजेंडर बच्चे को जन्म दे सकते हैं या नहीं.  एक्सपर्ट के अनुसार कई ट्रांसजेंडर के ओवरी होती है ऐसे में वह IVF के माध्यम से गर्भ धारण कर सकते हैं. 

ओवरी ट्रांसप्लांट/Ovary transplant
मां बाप बनने का दूसरा तरिका है ओवरी ट्रांसप्लांट (Ovary transplant) इसके द्वारा भी ट्रांसजेंडर प्रेग्नेंट हो सकते हैं. ओवरी ट्रांसप्लांट में मेडिकल प्रक्रिया के द्वारा ओवरी लगाया जाता है. यह प्रक्रिया बेहद खतरनाक होती है. यह काफी जोखिम भरा कदम होता है. जिससे जान पर बन आती है.

ट्रांसजेंडर की डिलीवरी
बेबी कंसीव करने के बाद डिलीवरी का समय ट्रांसजेंडर के लिए बेहद नाजुक और खतरनाक होता है. इस दौरान उन्हें अपना खास ख्याल रखा होता है. ज्यादातर मामले में ट्रांसजेंडर आईवीएफ  (In vitro fertilization) के द्वारा प्रेग्नेंट होते हैं. ऐसे में उनकी नॉर्मल डिलीवरी आसान नहीं होती है. डॉक्टर सी-सेक्शन (C-Section) के जरिए ट्रांसजेंडर की डिलीवरी करवाते हैं.

ब्रेस्टफीडिंग
ट्रांसजेंडर बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे करवाते हैं यह काफी बड़ा सवाल है.  एक्सपर्ट के अनुसार फेमिनिज्म हार्मोन थेरेपी (Feminism Hormone Therapy) के बाद ब्रेस्टफीडिंग करवाना आसान होता है. फेमिनिज्म हार्मोन थेरेपी में ब्रेस्ट का विकास होता है.  फेमिनिज्म हार्मोन थेरेपी के 6 महीने बाद ट्रांस महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिला सकती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़