ICSE 10th Toppers List: 500 में से 499 अंक हासिल कर ये बने आईसीएसई बोर्ड के टॉपर

ICSE 10th Toppers List: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई) ने रविवार को दसवीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित किए. घोषित परिणाम के अनुसार चार छात्रों ने 99.8 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. ये रही टॉपर्स की लिस्ट:  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 08:26 PM IST
  • पहली बार दो बार आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा
  • बोर्ड परीक्षा में 99.98 प्रतिशत विद्यार्थियों को मिली सफलता
ICSE 10th Toppers List: 500 में से 499 अंक हासिल कर ये बने आईसीएसई बोर्ड के टॉपर

नई दिल्ली: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई) ने रविवार को दसवीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित किए. घोषित परिणाम के अनुसार चार छात्रों ने 99.8 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. 

ये चार छात्र रहे आईसीएसई बोर्ड के टॉपर्स

शीर्ष स्थान हासिल करने वाले इन चार छात्रों में हरगुन कौर मथारू (पुणे), अनिका गुप्ता (कानपुर), पुष्कर त्रिपाठी (बलरामपुर) और कनिष्क मित्तल (लखनऊ) शामिल हैं. परीक्षा में 99.6 प्रतिशत अंक के साथ 34 छात्र दूसरे स्थान पर, जबकि 99.4 प्रतिशत अंक के साथ 72 छात्र तीसरे स्थान पर हैं. 

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) ने दो साल बाद मेरिट लिस्ट की घोषणा की है, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा आयोजित नहीं होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किए गए थे. 

अधिकारियों ने कहा कि लड़कियों के पास होने का प्रतिशत (99.98 प्रतिशत), लड़कों (99.97 फीसदी) की तुलना में थोड़ा अधिक है. समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत 99.97 प्रतिशत है. सीआईएससीई ने शनिवार को घोषणा की थी कि पहले और दूसरे सेमेस्टर दोनों के अंकों को अंतिम अंक में समान ‘वेटेज’ दिया गया और जो उम्मीदवार सेमेस्टर 1 या सेमेस्टर 2 परीक्षाओं में शामिल नहीं हुए थे, उन्हें अनुपस्थित माने जाएंगे और उनके परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे. 

पहली बार दो बार आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा

सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने कहा, ‘‘आईसीएसई परीक्षा परिणामों की गणना के लिए, सेमेस्टर 1 और सेमेस्टर 2, दोनों परीक्षाओं को समान वेटेज दिया गया है. प्रत्येक विषय और पेपर के अंतिम अंक तक पहुंचने के लिए सेमेस्टर 1, सेमेस्टर 2 और प्रोजेक्ट (आंतरिक मूल्यांकन) के अंकों को जोड़ा गया है.’’ 

बोर्ड के इतिहास में पहली बार, सीआईएससीई ने एक परीक्षा वर्ष में दो परीक्षाएं आयोजित कीं. कक्षा 10 और 12 के लिए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में हुई थी और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा अप्रैल-मई 2022 में आयोजित की गई थी. उन्होंने कहा, ‘‘जो उम्मीदवार पंजीकृत थे और परीक्षा में शामिल होने की पुष्टि की, उनके लिये दसवीं कक्षा की परीक्षा के प्रमाणपत्र के लिए अर्हता प्राप्त करने के वास्ते दोनों सेमेस्टर परीक्षाओं में बैठना आवश्यक था. इसलिए, जो उम्मीदवार या तो सेमेस्टर 1 या सेमेस्टर 2 परीक्षाओं में शामिल नहीं हुए, वे अनुपस्थित माने जाएंगे और उनके परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे.’’ 

बोर्ड परीक्षा में 99.98 प्रतिशत विद्यार्थियों को मिली सफलता

कुल 2,535 स्कूलों के छात्रों ने आईसीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा में हिस्सा लिया और कुल 2,31,063 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए, जिनमें से 54.39 प्रतिशत लड़के और 45.61 प्रतिशत लड़कियां थीं. उम्मीदवारों में 22 दृष्टिबाधित छात्र भी शामिल हैं, जिनमें से सात ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इसी तरह, सीखने में कठिनाई वाले 692 उम्मीदवारों में से 78 ने परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. 

आईसीएसई परीक्षा 61 लिखित विषयों में आयोजित की गई थी, जिनमें से 20 भारतीय भाषाएं, नौ विदेशी भाषाएं और एक शास्त्रीय भाषा थी. दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में पास प्रतिशत (99.9 प्रतिशत) सबसे अच्छा है, इसके बाद उत्तरी क्षेत्र में 99.98 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत है. 

यह भी पढ़िए: GST: वेकेशन पर जाना पड़ेगा महंगा, होटल रूम से लेकर इन चीजों के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़