UP के इस शहर से चलेगी देश की पहली स्लीपर वंदे भारत, CM योगी से है खास कनेक्शन

India's First Sleeper Vande Bharat Express: भारतीय रेल ने देश में पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि देश की पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस यूपी के आगरा से गोरखपुर के बीच चलाई जाएगी. मौजूदा समय में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर विधानसभा सीट से ही विधायक हैं. इसके अलावा पूर्व में इसी सीट से वे पांच बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 9, 2024, 06:38 PM IST
  • टूंडला में ठहराव पर चल रहा मंथन
  • हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगी वंदे भारत एक्सप्रेस
UP के इस शहर से चलेगी देश की पहली स्लीपर वंदे भारत, CM योगी से है खास कनेक्शन

नई दिल्लीः India's First Sleeper Vande Bharat Express: भारतीय रेल ने देश में पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि देश की पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस यूपी के आगरा से गोरखपुर के बीच चलाई जाएगी. मौजूदा समय में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर विधानसभा सीट से ही विधायक हैं. इसके अलावा पूर्व में इसी सीट से वे पांच बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. 

टूंडला में ठहराव पर चल रहा मंथन
रिपोर्ट्स की मानें, तो अभी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के टूंडला में भी ठहराव पर मंथन चल रहा है. भारतीय रेल की सलाहकार समिति के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के महाप्रबंधक की स्वीकृति से इस प्रस्ताव को तैयार किया गया है. 

हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगी वंदे भारत एक्सप्रेस 
इस दौरान उन्होंने बताया कि ट्रेन के संचालन से पूर्व 10 से 12 अप्रैल तक जयपुर में इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी (IRCTC) की बैठक के दौरान इसके समय सारणी को लेकर प्रस्ताव पेश किया जाएगा. प्रस्ताव के मुताबिक आगरा फोर्ट-गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में छह दिन चलाई जाएगी. इसकी गाड़ी संख्या 22584 होगी. यह आगरा से सुबह पांच बजे चलेगी और शाम सात बजे तक गोरखपुर पहुंचेगी. 

शाम 7 बजे गोरखपुर पहुंचेगी वंदे भारत एक्सप्रेस 
वहीं, गोरखपुर से रिटर्निंग के समय उसकी गाड़ी संख्या 22583 होगी, जो शाम सात बजे चलकर सुबह पांच बजे आगरा फोर्ट पहुंचेगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच की ऊंचाई अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस की तुलना में अधिक होगी. बर्थ पर चढ़ने वाली सीढ़ियों की डिजाइन पर भी काफी यूनिक दी गई है. बता दें कि अभी देश के किसी भी हिस्से में स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का संचालन नहीं हो रहा है. 

ये भी पढ़ेंः Sleeper Vande Bharat: वंदे भारत के सफर को आरामदायक बनाने के लिए रेलवे का नया अपडेट, तैयार किया धांसू प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़