Interim Budget 2024: महिला किसानों के लिए अच्छी खबर, नकद राशि दोगुना करने की तैयारी में सरकार

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: प्रस्तावित योजना के तहत भूमि की मालिक महिला किसानों को साल भर की पेमेंट दोगुनी होकर 12,000 रुपये मिल सकती है. रकम को डबल करने की आधिकारिक घोषणा आगामी बजट में होने की उम्मीद है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 10, 2024, 10:30 AM IST
  • 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' पर आधारित है नया प्लान
  • रकम डबल करने का ऐलान आगामी बजट में होने की उम्मीद
Interim Budget 2024: महिला किसानों के लिए अच्छी खबर, नकद राशि दोगुना करने की तैयारी में सरकार

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: 1 फरवरी को पेश होने वाला अंतरिम बजट महिला किसानों के लिए काफी अच्छा व महत्वपूर्ण होने वाला है. सरकार उन महिला किसानों को साल भर में दी जाने वाली पेमेंट में पर्याप्त वृद्धि कर सकती है जिनके पास जमीन है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार देश भर में महिला किसानों को वार्षिक भुगतान बढ़ाने की सोच रही है. इस कदम को आगामी आम चुनाव की प्रत्याशा में महिला मतदाताओं के साथ जुड़ने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा सकता है.

प्रस्तावित योजना के तहत भूमि की मालिक महिला किसानों को साल भर की पेमेंट दोगुनी होकर 12,000 रुपये मिल सकती है. रकम को डबल करने की आधिकारिक घोषणा आगामी बजट में होने की उम्मीद है.

बताया जा रहा है कि इस कारण से सरकार को संभावित रूप से 120 बिलियन रुपये (1.44 बिलियन डॉलर) की अतिरिक्त लागत का बोझ उठाना पड़ सकता है.

पीएम किसान से जुड़ी योजना
यह पहल 2019 के राष्ट्रीय चुनाव से पहले पीएम मोदी द्वारा घोषित मौजूदा कार्यक्रम, 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' पर आधारित है. इस योजना के तहत, पुरुष और महिला दोनों किसानों को वर्तमान में 6,000 रुपये का वार्षिक ट्रांसफर मिलता है. सरकारी अनुमान बताते हैं कि पिछले साल नवंबर तक 110 मिलियन से अधिक किसानों को 15 किश्तों में 2.81 ट्रिलियन रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका था.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस समय कृषि मंत्रालय या वित्त मंत्रालय की ओर से कोई रकम बढ़ाने के लिए आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर मई में होने वाले आगामी चुनावों में भाजपा तीसरी बड़ी जीत दर्ज करने के मकसद से कई बड़े फैसले ले सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़