LIC की इस पॉलिसी में 166 रुपए हर दिन जमा कर पा सकते हैं 50 लाख का मुनाफा

नौकरीपेशा या बिजनेसमैन के मन में सबसे बड़ी परेशानी यही होती है कि वो अपने पैसों का निवेश किस तरह से करें कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद अच्छा मुनाफा हो. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 20, 2023, 04:07 PM IST
  • जानिए इस स्कीम के बारे में सबकुछ
  • इस तरह से आपको मिलेगा फायदा
LIC की इस पॉलिसी में 166 रुपए हर दिन जमा कर पा सकते हैं 50 लाख का मुनाफा

LIC Policy, How To Earn Money: नौकरीपेशा या बिजनेसमैन के मन में सबसे बड़ी परेशानी यही होती है कि वो अपने पैसों का निवेश किस तरह से करें कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद अच्छा मुनाफा हो. ऐसे में सबसे भरोसेमंद विकल्प भारतीय जीवन बीमा निगम  (LIC) को माना जाता है. लेकिन आज आपको एलआईसी की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिससे आपको भारी फायदा मिलेगा.

जानिए कौन सी है ये पॉलिसी
एलआईसी की ओर से दी जाने वाली स्कीमों में से एक बीमा रत्न पॉलिसी है. यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है जो गारंटीड बोनस प्रदान करता है. निवेशक इस पॉलिसी में 5 लाख रुपये तक निवेश करके मैच्योरिटी पर 50 लाख रुपए कमा सकते हैं. यह जमा की गई राशि का दस गुना है.

पॉलिसीधारक के पास 5 लाख रुपये की न्यूनतम बीमा राशि होनी चाहिए. और इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम आयु 90 दिन है, जबकि अधिकतम आयु 55 वर्ष है. निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर अपनी किस्त का भुगतान कर सकते हैं.

तीन अवधि में ले सकते हैं पॉलिसी
पॉलिसी की अवधि 15, 20 और 25 साल के लिए उपलब्ध है, जिसमें समय सीमा के आधार पर प्रीमियम भुगतान कम अवधि के लिए किया जाता है. उदाहरण के लिए, 15 साल की अवधि चुनने वाले निवेशकों को 11 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जबकि 20 साल की अवधि का विकल्प चुनने वाले निवेशकों को 16 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

इस पॉलिसी में निवेश करने पर ग्राहकों को पर्याप्त रिटर्न मिल सकता है, 15 साल के लिए निवेश किए गए 5 लाख रुपए पर करीब 9 लाख रुपए कमा सकते हैं. निवेशकों को न्यूनतम मासिक प्रीमियम 5,000 रुपए है जो लगभग 166 रुपए दिन की बचत के बराबर है.

इस तरह से करिए कैलकुलेशन
एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी उन लोगों के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है जो गारंटीशुदा बोनस और निवेश पर अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं. इसकी छोटी प्रीमियम भुगतान अवधि के साथ निवेशक आसानी से खुद यह गणना कर सकते हैं कि मैच्योरिटी पर उन्हें कितना बोनस मिलेगा, जिससे यह बचत और निवेश के लिए एक सुविधाजनक और सिक्योर ऑप्शन बन जाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़