IRCTC Tour: भारत गौरव ट्रेन से करें 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, भारतीय रेलवे लाया सस्ते दाम में शानदार टूर पैकेज

IRCTC Tour: यह यात्रा 9 रात और 10 दिनों की होगी और IRCTC की साइट के मुताबिक, अब 17 नवंबर से यह यात्रा शुरू होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2023, 01:00 PM IST
  • भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से होगी यात्रा
  • गोरखपुर रेलवे स्टेशन से शुरु होगी ट्रेन
IRCTC Tour: भारत गौरव ट्रेन से करें 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, भारतीय रेलवे लाया सस्ते दाम में शानदार टूर पैकेज

IRCTC Tour: इस साल अधिक मास था और भोले शंकर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. भगवान शिव देवों के देव महादेव हैं और उन्हें भोलेनाथ, महेश, रुद्र, नीलकंठ, गंगाधर जैसे नामों से भी बुलाया जाता है. वहीं, ना सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी भगवान शंकर से जुड़ी कहानियों से काफी प्रभावित रहते हैं और देश-विदेश में जहां भी भोले शंकर विराजमान हैं, वहां की यात्रा करने के इच्छुक रहते हैं. ऐसे में ज्योतिर्लिंगों का दर्शन भी अहम हो जाते हैं. इस बीच IRCTC ने पूरे भारत में 7 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा कराने के लिए एक शानदार पैकेज निकाला है.

भारतीय रेलवे द्वारा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से यात्रा कराई जाएगी, जिसका संचालन गोरखपुर रेलवे स्टेशन से होगा. यह ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग की यात्रा होगी. 

10 दिनों तक चलेगी ये यात्रा
यह यात्रा 9 रात और 10 दिनों की होगी और IRCTC की साइट के मुताबिक, अब 17 नवंबर से यह यात्रा शुरू होगी. इस पैकेज में सेकंड, थर्ड और स्लीपर क्लास में परिवहन, शाकाहारी विकल्पों के साथ नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना, साथ ही एसी और गैर-एसी बसों में स्थानीय दर्शनीय स्थल शामिल हैं।

अयोध्या कैंट, बाराबंकी जंक्शन, लखनऊ, कानपुर, उरई और वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी अतिरिक्त स्थान हैं जहां से ट्रेन में चढ़ा व उतरा जा सकता है.

टिकट की EMI
इस टूर के लिए 905 रुपये प्रति माह LTC और EMI की सुविधा उपलब्ध है. IRCTC पोर्टल पर सरकारी या गैर-सरकारी बैंक EMI की सुविधा देते हैं. इसके अतिरिक्त, इस यात्रा के लिए रिजर्वेशन IRCTC कार्यालय, गोमती नगर, लखनऊ के पर्यटन भवन, या वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन किया जा सकता है.

यात्रा की पूरी जानकारी यहां क्लिक कर लें

किराया कितना होगा?
इकोनॉमी क्लास (स्लीपर क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के लिए पैकेज की कीमत 18,466 रुपये प्रति व्यक्ति है। प्रत्येक बच्चे (5 से 11 वर्ष) की कुल लागत 17,350 रुपये है। 

पैकेज की कीमत स्टैंडर्ड क्लास (3AC क्लास) में यात्रा करने वाले एक, दो या तीन लोगों के लिए 30,668 रुपये प्रति व्यक्ति किराया है और बच्चों (5-11 साल) के लिए 29,356 रुपये है।

कम्फर्ट क्लास (2AC क्लास) में यात्रा करने वाले एक, दो या तीन लोगों के लिए, पैकेज की लागत प्रत्येक व्यक्ति के लिए 40,603 रुपये और बच्चे (5-11 वर्ष) के लिए 39,028 रुपये है। 

ट्रेंडिंग न्यूज़