किसानों के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, पैसा जमा करने पर होगा दोगुना

Kisan Vikas Patra Scheme: इन सब के अलावा एक और सरकारी योजना है जो किसानों को उनके पैसों को जमा करने और उस जमा पर बंपर ब्याज का फायदा देती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 03:24 PM IST
  • किसानों के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम
  • जमा किया हुआ पैसा एक समय के बाद होगा दोगुना
किसानों के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, पैसा जमा करने पर होगा दोगुना

नई दिल्ली: Kisan Vikas Patra Scheme: केंद्र सरकार किसानों के हित को ध्यान में रखकर कई सारी योजनाएं चला रही है. केंद्र सरकार की इन योजनाओं से जुड़कर देश भर के किसान आर्थिक फायदा उठा सकते हैं. सरकार की इन योजनाओं में पीएम किसान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजनाएं प्रमुख हैं. इन सब के अलावा एक और सरकारी योजना है जो किसानों को उनके पैसों को जमा करने और उस जमा पर बंपर ब्याज का फायदा देती है. इस सराकरी योजना का लाभ पोस्ट ऑफिस के जरिए लिया जा सकता है. 

किसान विकास पत्र स्कीम

किसानों को ध्यान में रखकर पोस्ट ऑफिस द्वारा किसान विकास पत्र नाम की स्कीम लाई गई है. इस स्कीम में देश के किसान अपनी बचत को जमा कर उस पर बंपर ब्याज हासिल कर सकते हैं. किसान विकास पत्र डाकघर की तरफ से पेश की जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक है. इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें निवेश पर आपका पैसा एक समय बाद दोगुना हो जाएगा. 

कितना कर सकते हैं जमा

इंडियन पोस्ट की इस योजना के नाम से ही यह साफ है कि इसे खास किसानों के लिए शुरू किया गया है. लेकिन फिर भी इसमें कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. इस योजना में निवेश सर्टिफिकेट खरीद कर किया जाता है. निवेश की मिनिमम रकम 1 हजार रुपये है, वहीं 50 हजार रुपये से ज्यादा के निवेश के लिए आपको अपना पैन उपलब्ध कराना होगा. 

कितना है इसमें ब्याज

अगर आप इसस योजना के तहत अपना पैसा लगाते हैं तो आपके जमा पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.9 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि आधार पर दिया जाता है. इस स्कीम में 10 साल 4 महीने के भीतर आपके जमा की रकम दो गुनी हो जाती है. 

कौन खोल सकता है खाता 

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है वह अपना खाता खुलवा सकता है. योजना में नाबालिग का खाता उसके अभिभावक की तरफ से खोला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने पर ऐसे बनता है डुप्लीकेट DL, जानें पूरा प्रॉसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़