सफर होगा महंगा, एक्सप्रेसवे-नेशनल हाईवे पर इतना टोल बढ़ाने की तैयारी

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत 1 अप्रैल से एनएचएआई टोल दरों में 5 से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि कर सकती है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 5, 2023, 10:50 AM IST
  • अभी एक्सप्रेसवे पर वसूला जा रहा इतना टोल
  • रोजाना 20 हजार वाहन गुजरते हैं एक्सप्रेसवे पर
सफर होगा महंगा, एक्सप्रेसवे-नेशनल हाईवे पर इतना टोल बढ़ाने की तैयारी

नई दिल्लीः नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत 1 अप्रैल से एनएचएआई टोल दरों में 5 से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि कर सकती है.

अभी एक्सप्रेसवे पर वसूला जा रहा इतना टोल टैक्स
वर्तमान में एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूल किया जा रहा है. इसमें अब 10 फीसदी की वृद्धि की जाएगी. 25 मार्च तक सभी पीआईयू से संशोधित टोल दरों का प्रस्ताव भेज दिया जाएगा. सड़क और परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद 1 अप्रैल से इन्हें लागू किए जाने की संभावना है. 

कार और हल्के वाहनों के लिए टोल दरों में 5 फीसदी की वृद्धि होगी, भारी वाहनों के टोल टैक्स में 10 फीसदी की वृद्धि हो सकती है.

रोजाना 20 हजार वाहन गुजरते हैं एक्सप्रेसवे पर
बता दें कि एक्सप्रेसवे पर वर्तमान समय में लगभग 20 हजार वाहनों की आवाजाही प्रतिदिन हो रही है. एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है. एक अनुमान के मुताबिक आने वाले समय में एक्सप्रेस वे पर लगभग 50 से 60 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरने लगेंगे.

मासिक पास में भी 10 फीसदी का इजाफा हो सकता है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल की दरों को बढ़ाया जाएगा. वहीं, टोल प्लाजा के 20 किमी के इलाके में रहने वालों को जो मासिक पास की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है, उसमें भी 10 प्रतिशत का इजाफा करने की तैयारी है. यह मासिक पास वैसे सस्ता होता है, लेकिन यह भी महंगा किया जा सकता है.

बता दें कि इससे पहले घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई थी. बीती एक मार्च को जहां गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा हुआ था वहीं कमर्शियल सिलेंडर के रेट में 350.50 का इजाफा किया गया था. अभी इस महंगाई के झटके से लोग उबरे भी नहीं थे कि अब एक और मोर्चे पर महंगाई की मार पड़ने की तैयारी हो रही है.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः Hair Care: दो मुंहे बालों के चक्कर में करवानी पड़ती है हेयर कटिंग तो करें ये घरेलू उपाय, रफनेस होगी दूर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़