ऑनलाइन अप्लाई करके आसानी से बनवा सकते हैं पासपोर्ट, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो आपको यह बात जरूर पता होगी कि, विदेश जाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वह है पासपोर्ट. मौजूदा समय में लगभग हर एक काम को ऑनलाइन तरीके से किया जाने लगा है. ऐसे में पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन सुविधा भी मौजूद है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 12:58 PM IST
  • ऑनलाइन अप्लाई करके आसानी से बनवा सकते हैं पासपोर्ट
  • जानें क्या है ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने का पूरा प्रॉसेस
ऑनलाइन अप्लाई करके आसानी से बनवा सकते हैं पासपोर्ट, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली: हम से कई सारे लोगों का यह सपना होता है कि अपने जीवन में कम से कम एक बार विदेश यात्रा कर सकें. कई सारे लोग हाई एजुकेशन के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो कई सारे लोग कमाई के लिए. कई सारे ऐसे भी होते हैं जो घूमने-फिरने के लिए भी विदेश जाना चाहते हैं. अगर आप भी विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो आपको यह बात जरूर पता होगी कि, विदेश जाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वह है पासपोर्ट.

बिना पासपोर्ट नहीं जा सकते विदेश

गिने-चुने देशों को छोड़ दिया जाए तो बिना पासपोर्ट के आप विदेश यात्राएं नहीं कर पाएंगे. india.gov.in वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक पासपोर्ट  शिक्षा, तीर्थाटन, पर्यटन, व्यापार, चिकित्सा एवं अपने पारिवारिक सदस्यों से मिलने के उद्देश्य से विदेश आने-जाने वाले लोगों के लिए यात्रा के दौरान एक अहम दस्तावेज होता है. भारत से बाहर जाने वाले या जाने की इच्छा रखने वाले सभी भारतीय नागरिकों को एक वैध पासपोर्ट या यात्रा संबंधी दस्तावेज की आवश्यकता होती है. पासपोर्ट अधिनियम 1967 के अंतर्गत भारत सरकार विभिन्न तरह के पासपोर्ट या यात्रा संबंधी प्रलेख, जैसे - सामान्य पासपोर्ट, राजनयिक पासपोर्ट, सरकारी पासपोर्ट, आपातकालीन प्रमाण-पत्र एवं पहचान प्रमाण-पत्र पहचान के उद्देश्य से जारी कर सकती है.

ऑनलाइन बनवा सकते हैं पासपोर्ट

मौजूदा समय में लगभग हर एक काम को ऑनलाइन तरीके से किया जाने लगा है. ऐसे में पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन सुविधा भी मौजूद है. आप ऑनलाइन तरीके से बिना दौड़ भाग किए आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं. 

क्या है पूरा प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से पासपोर्ट बनावाने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको नए यूजर वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप रजिस्ट्रेशन पेज पर आ जाएंगे. इस स्टेप के बाद आप जिस शहर में रह रहे हैं उसका पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट करें, अन्य सभी पूछे गए जानकारी को भरें.

फिर पूरी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर के टैब पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर वापस आकर हरे रंग वाले लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना ईमेल आईडी लिखें और कॉन्टिन्यू के बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या रिइश्यू ऑफ पासपोर्ट पर क्लिक करना होगा. आप यहां फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर वेबसाइट पर अपलोड का विकल्प चुन सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी भर सकते हैं. 

फॉर्म डाउनलोड करके भरने के लिए क्लिक हेयर टू डाउनलोड द सॉफ्ट कॉपी ऑफ द फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें. अगर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना है तो क्लिक हेयर टू फिल द अप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर फॉर्म भरने के बाद व्यू सेव्ड सबमिट अप्लीकेशन पर क्लिक करें. यहां पर आपने जो एप्लिकेशन भरा है उसे देख पाएंगे. इसके बगल में बने रेडियो बटन पर क्लिक करें. इसके बाद पे एंड शेड्यूल अप्लीकेशन पर क्लिक करें    

इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट पर क्वलिक करें और नेक्स्ट पर जाएं. फिर पीएसके लोकेशन के बगल में बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में से अपनी सुविधा के लिहाज से एक विकल्प का चुनाव कर लें. इसके बाद पे एंड बुक अपॉइटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें. पेमेंट पूरा होने के बाद आप एक बार फिर से पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसपर अपॉइटमेंट लिखा होगा. इस पेज पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) से मिले अपॉइटमेंट की पूरी जानकारी होगी. इसके बाद आपको प्रिंट अपेलीकेशन रेसिप्ट पर क्लिक करना होगा .इसके अगले पेज पर अपने एप्लिकेशन का पूरा डीटेल देख पाएंगे. यहां एक बार फिर प्रिंट अप्लीकेशन रिसिप्ट पर क्लिक करें

यहां आप अपने एप्वाइंटमेंट कंफर्मेशन का प्रिंट आउट ले पाएंगे. इसकी जरूरत पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एंट्री के लिए पड़ेगी. अब आपको अपने निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पहुंचना होगा. सारे डाक्यूमेंट की जांच होने और पुलिस वेरिफिकेशन पूरो होने के बाद ही आपकों पासपोर्ट मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने पर मिलेगा 500 का डिस्काउंट और सालाना ब्याज, जानिये डिजिटल गोल्ड के फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़