Post Office Scheme: 417 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, तुरंत चेक करें पूरा कैलकुलेशन

Post Office PPF calculation: PPF 7.1% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है. दिशानिर्देशों के मुताबिक, निवेशक अपने पीपीएफ खाते में लगातार 15 साल तक निवेश कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 3, 2024, 07:34 PM IST
  • PPF 7.1% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है
  • कुल 20 साल तक सकते हैं PPF में निवेश
Post Office Scheme: 417 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, तुरंत चेक करें पूरा कैलकुलेशन

Post Office PPF calculation: सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) की स्थापना कई साल पहले भारत सरकार द्वारा छोटे बचतकर्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी जो जोखिम नहीं लेना चाहते हैं. यह भारत के सबसे लोकप्रिय सरकार प्रायोजित बचत कार्यक्रमों में से एक है.

PPF भी उन कुछ योजनाओं में से एक है जो जनता को अपनी Exempt-Exempt-Exempt (EEE) सुविधा के माध्यम से कर बचाने का अवसर प्रदान करती है, जिसका अर्थ है कि यह पूरी तरह से कर-मुक्त बचत विकल्प है. PPF को 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान द्वारा पेश किया गया था. यह भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है, जो उन्हें कर लाभ का आनंद लेने की अनुमति देता है.

PPF 7.1% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है. दिशानिर्देशों के मुताबिक, निवेशक अपने PPF खाते में लगातार 15 साल तक निवेश कर सकते हैं.

हालांकि, अगर 15 साल के अंत में पैसे की जरूरत नहीं है, तो पीपीएफ खाते को आवश्यकतानुसार कई वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है. इसे पीपीएफ अकाउंट एक्सटेंशन फॉर्म दाखिल करके पांच साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ खाते में निवेशक को प्रति वर्ष कम से कम 500 रुपये डालने होंगे और ज्यादा से ज्यादा हर साल 1.5 लाख रुपये तक योगदान किया जा सकता है.

अपनी अत्यधिक लोकप्रियता, कम जोखिम और कर-मुक्त विशेषताओं के साथ, अगर समझदारी से निवेश किया जाए तो PPF निवेशकों को 1 करोड़ रुपये तक जमा करने में मदद कर सकता है.

कैसे बनेंगे करोड़पति?
यदि आप अपने PPF खाते में हर दिन 417 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपका मासिक निवेश मूल्य लगभग 12,500 रुपये होगा. यह बताता है कि आप प्रति वर्ष अपने सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में 1,50,000 रुपये से थोड़ा अधिक निवेश कर रहे हैं, जो कि अधिकतम अनुमत राशि है. 15 वर्षों के बाद, कुल जमा राशि 40.58 लाख रुपये होगी, और आपको कार्यकाल को पांच साल की वृद्धि में फिर से बढ़ाना होगा.

अगर आप ऐसा 25 साल की उम्र से लेकर 50 साल की उम्र तक यानी 25 साल तक करते रहते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको मिलने वाली रकम 1.03 करोड़ लाख रुपये तक हो सकती है. यह रकम पूरी तरह से टैक्स-फ्री है और इस पर मिलने वाला कुल ब्याज 66 लाख के करीब होगा. 25 वर्षों में, आपके द्वारा लगाई गई कुल राशि लगभग 37 लाख रुपये होगी.

निवेश रिटर्न को अधिकतम करने का बेहतर तरीका प्रत्येक महीने की 1 और 5 तारीख के बीच धन जमा करना है, क्योंकि ब्याज की गणना मासिक रूप से की जाती है. हालांकि, यदि आप इतनी बड़ी राशि का निवेश करने में असमर्थ हैं, तो आप पर प्रति वर्ष कम से कम 500 रुपये जमा कर सकते हैं, तब भी आपको अच्छा ब्याज जुड़कर मिल जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़