रोजाना ज्यादा स्मार्टफोन चलाना पड़ सकता है खतरनाक, मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर

स्टडी में खुलासा हुआ है जो नाबालिग रोजाना 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें प्रतिकूल मानसिक स्वास्थ्य और मादक पदार्थों का रिस्क हो सकता है. 

Written by - IANS | Last Updated : Dec 8, 2023, 09:24 PM IST
  • ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना नुकसान दायक
  • फोन का यूज मानसिक स्वास्थ्य पर डाल सकता है असर
रोजाना ज्यादा स्मार्टफोन चलाना पड़ सकता है खतरनाक, मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर

नई दिल्ली: एक स्टडी में खुलासा हुआ है जो नाबालिग रोजाना 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें प्रतिकूल मानसिक स्वास्थ्य और मादक पदार्थों का रिस्क हो सकता है. शोध (स्टडी) से पता चला है कि हाल के वर्षों में नाबालिगों के बीच स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ गया है. यह उपयोग मानसिक विकारों, नींद की समस्याओं, आंखों से संबंधित समस्याओं और मस्कुलोस्केलेटल विकारों जैसे प्रतिकूल स्वास्थ्य के उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है.

स्मार्टफोन
 नाबालिगों द्वारा स्मार्टफोन के उपयोग और स्वास्थ्य के बीच संबंधों को जानने के लिए, कोरिया के हन्यांग यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की टीम ने 50,000 से अधिक नाबालिग प्रतिभागियों के डेटा का विश्लेषण किया. डेटा में प्रत्येक प्रतिभागी द्वारा स्मार्टफोन पर बिताए गए दैनिक घंटों की अनुमानित संख्या के साथ-साथ विभिन्न स्वास्थ्य उपाय भी शामिल थे. सांख्यिकीय विश्लेषण में उम्र, लिंग और सामाजिक आर्थिक स्थिति जैसे स्वास्थ्य परिणामों से जुड़े अन्य कारकों को ध्यान में रखने में मदद करने के लिए उचित स्कोर मिलान का उपयोग किया गया.

 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का उपयोग 
 यह भी पढ़े -'एआई पर एलन मस्क या ऑल्टमैन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे' जो नाबालिग प्रति दिन 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उनमें तनाव, आत्महत्या के विचार और ड्रग यूज की दर प्रति दिन 4 घंटे से कम उपयोग करने वालों की तुलना में अधिक थी. हालांकि, ओपन-एक्सेस जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि जो नाबालिग प्रतिदिन एक से दो घंटे स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उन्हें उन नाबालिगों की तुलना में कम समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो बिल्कुल भी स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं. 

अध्ययन
लेखकों का कहना है कि यह अध्ययन स्मार्टफोन के उपयोग और प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों के बीच किसी कारणात्मक संबंध की पुष्टि नहीं करता है. बहरहाल, निष्कर्ष नाबलिगों के लिए उपयोग दिशानिर्देशों को सूचित करने में मदद कर सकते हैं खासकर यदि दैनिक उपयोग में वृद्धि जारी है. हन्यांग के जिन-ह्वा मून और जोंग हो चा ने कहा, "यह शोध किशोरों के स्वास्थ्य पर दिन में चार घंटे से अधिक समय तक स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करने के प्रभाव को दर्शाता है." 

इनपुट-आईएएनएस

ये भी पढ़ें- सर्दियों में जरूर खाएं पानी में उगने वाला ये फल, सेहत को जमकर मिलेंगे फायदे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़