Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से होता है हेयर फॉल, डाइट में शामिल करें ये फल

Vitamin B12 deficiency hair loss: विटामिन बी12 की कमी की वजह से बाल टूटने लगते हैं. आइए जानते हैं इन फलो के बारे में जिनका सेवन करने से हेयर फॉल की समस्या खत्म हो जाएगी.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 23, 2023, 01:54 PM IST
  • Vitamin B12 की कमी से टूटते हैं बाल
  • डाइट में शामिल करें ये फल दिखेगा असर
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से होता है हेयर फॉल, डाइट में शामिल करें ये फल

नई दिल्ली Vitamin B12 deficiency hair loss: ब्लड सेल्स और नर्व सेल्स को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-बी 12 बेहद जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. विटामिन-बी की कमी से न केवल सेहत बल्कि बालों पर भी काफी असर पड़ता है. क्या आप जानते हैं हेयर फॉल का एक बड़ा कारण बिटामिन-बी 12 की कमी भी है. अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. हेयर केयर के लिए अधिकतर लोग महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बाद भी बालों का टूटना बंद नहीं हो पाता है. अगर आपका हेयर फॉल भी नहीं रुक रहा है तो यह विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हो सकता है. आज हम इस लेख में आपको उन फल के बारे में बताएंगे जिसका सेवन कर आप विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. 

बालों पर विटामिन बी12 कमी के लक्षण 
विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मददगार होते हैं, जो कि आपके बालों तक ऑक्सीजन ले जाते हैं, जब विटामिन बी 12 का लेवल कम होता है, तो हो सकता है कि आपके झड़ने शुरू हो जाएं. इसके अलावा विटामिन बी की कमी से एनीमिया के लक्षण भी सकते हैं जो कम आयरन का लेवल, बालों का झड़ना और बालों के पतले होने का कारण हो सकता है. 

केला 
केला में विटामिन बी12 पाया जाता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें. अगर आपके बाल विटामिन बी 12 की कमी से झड़ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में केला शामिल कर सकते हैं. 

संतरा 
संतरा में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी 12 भी पाया जाता है. इसके अलावा संतरे में बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. विटामिन बी 12 की कमी से हेयर फॉल हो रहा है तो आप अपनी डाइट में संतरे को जरूर शामिल करें. 

सेब 
सेब इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला फल माना जाता है. सेब में विटामिन बी 12 पाया जाता है, जो कि सेहत के साथ-साथ बालों को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो अपनी डाइट में सेब को जरूर शामिल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें साबूदाना फेस पैक 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़