कौन हैं जेके रोलिंग, जिन्हें सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करने पर मिली जान से मारने की धमकी

जे.के. रोलिंग को ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करने के लिए जान से मारने का धमकी मिली है. उल्लेखनीय है कि रुश्दी को ‘द सैटेनिक वर्सेज’ की रचना करने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 14, 2022, 06:33 PM IST
  • हैरी पॉटर की लेखिका हैं रोलिंग
  • संघर्षभरी है रोलिंग की कहानी
कौन हैं जेके रोलिंग, जिन्हें सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करने पर मिली जान से मारने की धमकी

नई दिल्लीः मशहूर लेखिका जे.के. रोलिंग को ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करने के लिए जान से मारने का धमकी मिली है. उल्लेखनीय है कि रुश्दी को ‘द सैटेनिक वर्सेज’ की रचना करने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा. 

ट्विटर पर लेखिका को मिली धमकी
उन्हें न्यूजर्सी के रहने वाले हादी मतार (24) नाम के युवक ने पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में आयोजित एक कार्यक्रम में शुक्रवार को चाकू मार दिया. रोलिंग ने 75 वर्षीय रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया, 'भयावह समाचार. बहुत परेशान महसूस कर रही हूं.' ट्विटर पर एक व्यक्ति ने इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए कहा, 'चिंता न करें अगला नंबर आपका है.' 

रोलिंग ने शनिवार को इस टिप्पणी का ‘स्क्रीनशॉट’ (तस्वीर) साझा किया और ‘ट्विटर सपोर्ट’ को टैग करते हुए इसका संज्ञान लेने का आग्रह किया.

हैरी पॉटर की लेखिका हैं रोलिंग
बता दें कि जे.के. रोलिंग हैरी पॉटर की लेखिका हैं. उन्होंने पिछले महीने अपना 57वां जन्मदिन मनाया था. भले ही आज रोलिंग किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, लेकिन एक दौर था जब रोलिंग को काफी संघर्ष करना पड़ा था. 

जादुई दुनिया की कल्पना करती हैं रोलिंग
90 के दशक में जेके रोलिंग अपनी मां के निधन से पूरी तरह टूट गई थीं. वह इंग्लैंड छोड़कर पुर्तगाल गईं. वहां जब वह गर्भवती हुईं तो उनका पार्टनर उन्हें छोड़कर चला गया. इसके बाद वह डिप्रेशन में चली गईं. इस दौरान वह एक जादुई दुनिया की कल्पना करती हैं. इसे कहानी की शक्ल देती हैं. लेकिन, रोलिंग का ये उपन्यास शुरुआत में पब्लिशर्स को पसंद नहीं आता है. 

अमीरों में शुमार होता है रोलिंग का नाम
हालांकि, साल 1997 में हैरी पॉटर एंड द फिलॉस्फर्स स्टोन उपन्यास पब्लिश होता है. अगले साल इसका दूसरा पार्ट आता है. वह भी सुपरहिट होता है. इसके बाद रोलिंग अपनी 4 किताबों के राइट्स वॉर्नर ब्रदर्स को 1 मिलियन डॉलर में बेच देती हैं. इसके बाद इस पर बनी फिल्म दुनियाभर में मशहूर होती है. आज जेके रोलिंग का नाम इंग्लैंड के बड़े रइसों में शामिल किया जाता है. 

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़