ईरान में कासिम सुलेमानी की बरसी पर हुआ धमाका, 70 लोगों की मौत; सैकड़ों घायल

एजेंसी ने बताया कि ये धमाके रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एलीट कुद्स फोर्स के प्रमुख रहे जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर करमान में उनकी कब्र के करीब आयोजित एक कार्यक्रम में हुए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2024, 07:18 PM IST
  • जानें क्या है पूरा मामला
  • अमेरिकी हमले में मारा गया था सुलेमानी
ईरान में कासिम सुलेमानी की बरसी पर हुआ धमाका, 70 लोगों की मौत; सैकड़ों घायल

नई दिल्लीः ईरान के करमान शहर में बुधवार को हुए दो धमाकों में कम से 70 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं.ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ ने यह जानकारी दी. एजेंसी ने बताया कि 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए जनरल कासिम सुलेमानी की बरसी पर आयोजित कार्यक्रम में ये धमाके हुए. 

गवर्नर ने कहा- आतंकी हमला
क्षेत्र के उप गवर्नर ने इन धमाकों को ‘आतंकवादी’ हमला करार दिया है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ने करमान आपात सेवा के प्रमुख डॉ.मोहम्मद साबेरी के हवाले से मृतकों की संख्या की जानकारी दी. एजेंसी ने बताया कि ये धमाके रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एलीट कुद्स फोर्स के प्रमुख रहे जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर करमान में उनकी कब्र के करीब आयोजित एक कार्यक्रम में हुए. 

अमेरिकी हमले में मारा गया था आतंकी
जनरल सुलेमानी 2020 में इराक में अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में मारे गए थे. ‘इरना’ के मुताबिक करमान शहर राजधानी तेहरान से 820 किलोमीटर दक्षिण पूर्व है. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि धमाकों का कारण क्या है. अधिकारियों ने कहा कि बाद में भागते समय कुछ लोग घायल हो गए. सुलेमानी ईरान की क्षेत्रीय सैन्य गतिविधियों के रणनीतिकार थे. 

ईरानी शासन के समर्थकों के बीच उन्हें एक राष्ट्रीय नायक के रूप में सम्मान दिया जाता है. उनके मारे जाने के बाद बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले गए थे. 2020 में उनके अंतिम संस्कार में भगदड़ मच गई थी और कम से कम 56 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए थे. उधर, करमान के डिप्टी गवर्नर रहमान जलाली ने हमले को ‘आतंकवादी’करार दिया है. हालांकि उन्होंने हमले की विस्तृत जानकारी नहीं दी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़