Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत, क्रैश साइट से VIDEO भी आया सामने

Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है. ईरानी मीडिया की ओर से हेलीकॉप्टर के मलबे का वीडियो भी जारी किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 20, 2024, 10:06 AM IST
  • रविवार को हादसे का शिकार हुआ था हेलीकॉप्टर
  • अजरबैजान की सीमा पर हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना
Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत, क्रैश साइट से VIDEO भी आया सामने

नई दिल्लीः Ebrahim Raisi Died: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है. ईरानी मीडिया ने क्रैश साइट से हेलीकॉप्टर के मलबे का वीडियो भी पोस्ट किया है. हेलीकॉप्टर में ईरान के अन्य अधिकारी भी सवार थे.

 

इससे पहले ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी (आईआरसीएस) के प्रमुख पिरहोसैन कोलिवांड ने स्थानीय ईरानी मीडिया को बताया था कि बचाव और खोज टीमों ने राष्ट्रपति के दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की पहचान कर ली है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पिरहोसैन कोलिवांड ने सरकारी टीवी को बताया, 'हम मलबा देख सकते हैं और स्थिति अच्छी नहीं लग रही है.' वहीं न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, ईरान के सरकारी टीवी का कहना है कि रईसी और अन्य लोगों को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनास्थल पर 'जीवन का कोई संकेत नहीं' पाया गया है.

रविवार को हादसे का शिकार हुआ था हेलीकॉप्टर

दरअसल राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के उत्तर पश्चिमी हिस्से में पहाड़ी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसके बाद बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया. यह घटना ऐसे समय में हुई है जब रईसी और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में ईरान ने पिछले महीने इजराइल पर एक जबरदस्त ड्रोन और मिसाइल हमला किया था. 

अजरबैजान की सीमा पर हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना

इसके अलावा ईरान का यूरेनियम संवर्धन भी हथियार बनाने के लिए आवश्यक स्तर के करीब पहुंच गया है. रईसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे. सरकारी टीवी ने कहा कि ‘‘हार्ड लैंडिंग’’ की यह घटना ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के निकट हुई. बाद में हालांकि टीवी ने बताया कि यह घटना उजी के निकट हुई है. 

सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ की खबर के अनुसार, रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी तथा अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे. एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने इसे "दुर्घटना" कहा, लेकिन अन्य ने या तो "हार्ड लैंडिंग" या "घटना" करार दिया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़