Israel Air Strike: इधर सीजफायर की चर्चा, उधर इजरायल के हवाई हमले में 15 फिलिस्तीनी मरे

Israel Gaza War: सीजफायर को लेकर चर्चा के बीच इजरायल ने गाजा पर फिर हवाई हमले किए हैं. दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा शहर में रविवार रात तीन इमारतों पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 15 फिलिस्तीनी मारे गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2024, 11:20 AM IST
  • 24 घंटे में 66 फिलिस्तीनियों की मौत का दावा
  • आज काहिरा में इजरायल-हमास करेंगे वार्ता
Israel Air Strike: इधर सीजफायर की चर्चा, उधर इजरायल के हवाई हमले में 15 फिलिस्तीनी मरे

नई दिल्लीः Israel Gaza War in Hindi: सीजफायर को लेकर चर्चा के बीच इजरायल ने गाजा पर फिर हवाई हमले किए हैं. दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा शहर में रविवार रात तीन इमारतों पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 15 फिलिस्तीनी मारे गए. 

24 घंटे में 66 फिलिस्तीनियों की मौत का दावा

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय सूत्रों के हवाले से बताया कि कई अन्य लोग अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं और नागरिक सुरक्षा दल उन्हें बचाने के लिए काम कर रहे हैं. हमास की ओर से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में बताया किया कि इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटे में 66 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 138 अन्य को घायल कर दिया.

आज काहिरा में इजरायल-हमास करेंगे वार्ता

उधर मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में वरिष्ठ इजरायली अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल हमास के साथ अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता के लिए सोमवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचेगा. हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में बंधकों की रिहाई और अस्थायी युद्धविराम वार्ता के संबंध में मध्यस्थता के लिए कतर और मिस्र के नेतृत्व में हमास प्रतिनिधिमंडल भी आज काहिरा पहुंचेगा.

33 बंधकों की रिहाई पर हमास है राजी

अरब मीडिया के अनुसार हमास सैद्धांतिक रूप से कम से कम 33 बंधकों की रिहाई पर सहमत हो गया है. इनमें महिलाएं, बूढ़े, बीमार और 50 साल से अधिक उम्र के पुरुष शामिल हैं. हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग की है. इसमें हत्या सहित गंभीर अपराधों में गिरफ्तार किए गए लोग भी शामिल हैं.

गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटेगी इजरायली सेना

इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि उन्होंने मध्यस्थों को सूचित कर दिया है कि इजरायली सेना गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटेगी. इज़रायल ने पहले ही हमास पक्ष से बंधकों की रिहाई से अपने पैर पीछे न खींचने का आह्वान किया है और कहा है कि यदि हमास समझौते से पीछे हटता है तो राफा में जमीनी कार्रवाई जरूर होगी.

इजरायली रक्षा बलों ने पहले ही राफा क्षेत्र में अपनी विशिष्ट नेहल ब्रिगेड को तैनात कर दिया है और काहिरा में वार्ता के नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़