China Landslide: चीन में लैंडस्लाइड! 47 लोग मलबे में दबे, दो की मौत

Landslide in China: चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत और पर्वतीय इलाके युन्नान में लैंडस्लाइड हुआ है. इस भूस्खलन से करीब 47 लोग मलबे में दब गए हैं और दो की मौत हो गई है. राहत कार्य में जुटी टीम ने करीब 500 लोगों को बचा लिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2024, 02:39 PM IST
  • 500 लोगों को बचा लिया गया
  • खराब मौसम से रेस्क्यू में देरी
China Landslide: चीन में लैंडस्लाइड! 47 लोग मलबे में दबे, दो की मौत

नई दिल्ली: Landslide in China: चीन के पहाड़ी इलाकों में बड़ा लैंडस्लाइड हुआ है. इस भूस्खलन से करीब 47 लोग मलबे में दब गए हैं और दो की मौत हो गई है. इस भूस्खलन में कई घर भी टूटकर मलबा बन गए हैं. हादसा चीन के पर्वतीय इलाके युन्नान में हुआ है. बचाव एवं राहत कार्य में जुटी टीम ने करीब 500 लोगों को बचा लिया है. 

कहां आया है लैंडस्लाइड
जानकारी के मुताबिक, चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत और पर्वतीय इलाके युन्नान में लैंडस्लाइड हुआ है. लैंडस्लाइड सोमवार सुबह 6 बजे के करीब आया था. यह युन्नान के लियांगसुई गांव में हुआ. लैंडस्लाइड से 47 लोग मलबे के नीचे दबे हैं. घटनास्थल से 500 लोगों को बचा लिया गया है. 

खराब मौसम भी बना परेशानी का सबब
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रेस्क्यू टीम से लोगों को जल्दी रेस्क्यू करने का आदेश दिया. मिली जानकारी के अनुसार, बचावकर्मियों को खराब मौसम के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी आ रही है. मौसम विभाग ने इस इलाके में अगले तीन दिन भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है. 

बीते साल भी हुआ था लैंडस्लाइड
चीन के शीआन में भी बीते साल लैंडस्लाइड हुआ था. यह लैंडस्लाइड भारी बारिश के कारण हुआ था. अगस्त 2023 में हुए लैंडस्लाइड से 21 लोगों की मौत हो गई थी. इस लैंडस्लाइड से एक हाईवे को भी नुकसान और करीब 900 घरों से बिजली चली गई थी.

2013 में भी हुआ था भूस्खलन 
गौरतलब है कि इसके पहले 2013 में चीन के झाओतोंग शहर में भूस्खलन हुआ था. तब इस हादसे में 13 लोगों की मौत हुई थी. एक चश्मदीद के मुताबिक, हम सो रहे थे और अचानक से ही तेज आवाज हुई. ऐसा लगा मानो बम फट गया हो. फिर जमीन में कंपन भी महसूस हुआ. ऐसा लगा जैसे भूकंप आ गया है.

ये भी पढ़ें- PAK में इमरान की पार्टी के प्रत्याशियों को खुफिया एजेंसी कर रही किडनैप!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़