यहां बनेगी मानव इतिहास की सबसे ऊंची बिल्डिंग, बुर्ज खलीफा से 2.5 गुनी होगी ऊंचाई

सऊदी अरब एक "मेगास्क्रेपर" का निर्माण कर सकता है जो अब तक की सबसे बड़ी मानव निर्मित संरचना होगी. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से पांच गुना बड़ी दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत के लिए अविश्वसनीय 5 बिलियन डॉलर की योजना बनाई गई है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 02:19 PM IST
  • संरचना बिग बेन की ऊंचाई से 20 गुना अधिक होगी
  • वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की ऊंचाई लगभग चौगुनी ऊंची है
यहां बनेगी मानव इतिहास की सबसे ऊंची बिल्डिंग, बुर्ज खलीफा से 2.5 गुनी होगी ऊंचाई

लंदन: जब से धरती पर इंसान आया है वह अपने पहले किए हर काम से बेहतर करने में लगा है. अब बारी है सबसे ऊंची इमारत बनाने की. सऊदी अरब एक "मेगास्क्रेपर" का निर्माण कर सकता है जो अब तक की सबसे बड़ी मानव निर्मित संरचना होगी.सऊदी की राजधानी रियाद में यह ऊंची बिल्डिंग बनने जा रही है. यह नई बिल्डिंग बुर्ग खलीफा से भी करीब ढाई गुनी ऊंची होगी. 

दूसरी ऊंची इमारतों से तुलना
नई इमारत द शार्ड से छह गुना लंबी होगी. एमईईडी की रिपोर्ट के अनुसार, यह दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा की ऊंचाई से दोगुनी से भी अधिक होगी. संरचना बिग बेन की ऊंचाई से 20 गुना अधिक होगी. वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की ऊंचाई लगभग चौगुनी ऊंची है. 

2,000 मीटर ऊंची इमारत
2,000 मीटर ऊंचे टावर के लिए योजनाएं तैयार की जा रही हैं जो बड़े पैमाने पर पुनर्विकास का केंद्र बिंदु होगा. संरचना के निर्माण में अनुमानित 4 बिलियन पाउंड का खर्च आएगा. और मेगास्क्रेपर अमेरिका और ब्रिटेन की सबसे ऊंची इमारतों को पूरी तरह से बौना कर देगा.

टॉल बिल्डिंग्स एंड अर्बन हैबिटेट पर परिषद 300 मीटर से अधिक "सुपरटॉल" इमारत को परिभाषित करती है, जबकि 600 मीटर से अधिक को "मेगाटॉल" माना जाता है. वर्तमान में दुनिया में केवल 4 मेगाटॉल हैं.जबकि 173 सुपरटॉल हैं. और ये हैं दुबई का बुर्ज खलीफा, कुआलालंपुर में मर्डेका 118, शंघाई में शंघाई टॉवर और मक्का में मक्का रॉयल क्लॉक टॉवर.

सार्वजनिक निवेश कोष (पीआईएफ) द्वारा संचालित डिजाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आठ फर्मों को आमंत्रित किया गया है. पीआईएफ प्रमुख सऊदी परियोजनाओं के लिए जिम्मेदार है और सऊदी के वास्तविक शासक, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की अध्यक्षता में है. यह भविष्य के शहर, निओम और वर्टिकल "लैंडस्क्रेपर", द लाइन जैसी कुछ बड़ी परियोजनाओं के पीछे रहा है. माना जाता है कि PIF के पास लगभग £500 बिलियन की संपत्ति है.

ट्रेंडिंग न्यूज़