अफगानिस्तान के राष्ट्रीय पार्क में महिलाओं की एंट्री बैन! तालिबान लड़ाके रख रहे हैं निगाह

तालिबान मंत्री ने सुरक्षाबलों को आदेश दिया था कि महिलाओं को पार्क में जाने से रोका जाए. उन्होंने यहां तक कहा था कि महिलाएं के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना कोई जरूरी बात नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2023, 07:23 PM IST
  • महिलाओं की एंट्री पर रोक.
  • हिजाब ठीक से न पहनने का तर्क.
अफगानिस्तान के राष्ट्रीय पार्क में महिलाओं की एंट्री बैन! तालिबान लड़ाके रख रहे हैं निगाह

इस्लामाबाद. अफगानिस्तान में महिलाओं को लेकर एक और तालिबानी फरमान जारी हुआ है. दरअसल देश के सबसे बड़े पार्क यानी राष्ट्रीय पार्क में अब महिलाओं की एंट्री नहीं हो सकेगी. सरकार के फरमान पर निगाह रखने के लिए तालिबानी लड़ाके पार्क पर नजर रखेंगे. इस पार्क का नाम बंद-ए-अमीर है. 

दरअसल तालिबान के संबंधित मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि बामियान राज्य में स्थित बंद-ए-अमीर जाते वक्त महिलाएं सही तरीके से कपड़े नहीं पहन रही हैं. तालिबान का कहना है कि महिलाओं को पार्क में हिजाब सही तरीके से पहनकर जाना चाहिए. एक सप्ताह पहले मंत्री मोहम्मद खालिद हनाफी ने बामियान राज्य का दौरा किया था और अधिकारियों तथा धार्मिक नेताओं से कहा था कि महिलाएं हिजाब पहनने के सही तरीके का पालन नहीं कर रही हैं.

मंत्री ने दिए थे महिलाओं की एंट्री रोकने के आदेश
उसी वक्त मंत्री ने सुरक्षाबलों को आदेश दिया था कि महिलाओं को पार्क में जाने से रोका जाए. उन्होंने यहां तक कहा था कि महिलाएं के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना कोई जरूरी बात नहीं है.

पर्यटकों का बड़ा केंद्र है ये पार्क
अब इसे लेकर मंत्रालय ने एक रिपोर्ट साझा की है जिसमें हनाफी की बात को सही ठहराया गया है. इस बात की तस्दीक के लिए सुरक्षाबलों, धर्मगुरु और वरिष्ठ नागरिकों की बात को भी शामिल किया गया है. बता दें कि बामियान राज्य में में बंद-ए-अमीर पर्यटकों को आकर्षित करने वाला एक बड़ा केंद्र है. इसे वर्ष 2009 में देश का पहला राष्ट्रीय पार्क बनाया गया जहां हर साल हजारों पर्यटक पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ेंः अगर 2024 में जीते नरेंद्र मोदी तो नेहरू के इस रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी, आजाद भारत में कोई नेता नहीं कर पाया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़