Himachal Snowfall: हिमाचल में बर्फबारी ने लिया यू-टर्न, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2117887

Himachal Snowfall: हिमाचल में बर्फबारी ने लिया यू-टर्न, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है. वहीं, जम्मू कश्मीर और में बर्फबारी हो रही है. इसके साथ ही चंडीगढ़ में भी बारिश की संभावना जताई गई है. 

Himachal Snowfall: हिमाचल में बर्फबारी ने लिया यू-टर्न, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Himachal Snowfall Latest Video: हिमाचल प्रदेश में फिर से बर्फबारी ने यू-टर्न लिया है. राज्य में कई इलाकों में काफी बर्फबारी हुई है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जहां उत्तर भारत के कई राज्यों में आज बारिश की संभावना जताई गई है, तो वहीं पहाड़ी इलाकों में फिर से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. 

हिमाचल प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की दस्तक के साथ ही रविवार यानी 18 फरवरी से ही मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है.  ऐसे में मनाली में पिछले कल से ही हल्की बारिश हो रही है, तो वही सोलंग वैली 6 इंच, धुंधी व अटल टनल के साउथ पोर्टल के क्षेत्र में 2 फीट बर्फबारी हो चुकी है. फिलहाल अभी भी तेज बर्फबारी हो रही है. जिसके वजह से मनाली प्रशासन ने एहतियात सोलंग से अटल टनल सड़क पर यातायात बंद कर दिया है. 

जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे में बर्फबारी के दौरान रोहतांग में 4 इंच, सिस्सू में 1 इंच, कोकसर में 2 इंच और लाहौल स्पीति के गोंदला में डेढ़ फीट बर्फबारी दर्ज की गई है. ऐसे में मौसम विभाग आज हिमाचल में भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

वहीं, चंडीगढ़ में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में एक बार फिर से परिवर्तन देखने को मिल रहा है. सोमवार को शहर में दिनभर बादल छाने और बारिश की संभावना है. यह मौसमी बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हुआ है, जिसका प्रभाव चंडीगढ़ और इसके आसपास के क्षेत्रों में 22 फरवरी तक बना रहेगा. इस दौरान के बाद पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ जाएगा. 

मौसम विभाग के अनुसार आज 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.  वहीं, कल 20 फरवरी को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा और 21 फरवरी को 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.  इससे शहर के तापमान में गिरावट देखी जाएगी. आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

कश्मीर की पहाड़ियों में भी भारी बर्फबारी 
बता दें, कश्मीर की पहाड़ियों में भी भारी बर्फबारी हो रही है. जिससे घाटी शेष दुनिया से कट गई है. सभी राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिये गये. यूनिवर्सिटी ने परीक्षाएं स्थगित कीं हैं. कश्मीर में जनजीवन ठप हो गया है. जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों पर कल रात से भारी बर्फबारी हो रही है,  जिसके कारण अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित सभी राजमार्गों को यातायात के लिए बंद करना पड़ा, जो भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया था. 

ट्रैफिक अधिकारियों ने कहा, मेहद, रामबन में भूस्खलन और तबेला चामलवास, बनिहाल में भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद हो गया. लोगों को मौसम में सुधार होने और सड़क साफ होने तक एनएच-44 पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है. इस बीच, प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग सहित कश्मीर के उत्तर और मध्य कश्मीर और दक्षिण कश्मीर के पीर पांचाल रेंज में ताजा भारी बर्फबारी हुई, जिससे पारा अभी भी नीचे गिर रहा है. अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर की पहाड़ियों पर लगभग 1 से 2 फीट ताजा बर्फ जमा हो गई है. 

मौसम विज्ञानियों ने 21 फरवरी तक तीन दिन की और बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि इस अवधि के दौरान और भारी बर्फबारी की उम्मीद है. वही, श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. कश्मीर के मैदानी इलाकों में पिछले 6 घंटों से लगातार बारिश देखी जा रही है.  

Trending news